IIT Madras: आईआईटी मद्रास बना यूजी कोर्स में खेल कोटा शुरू करने वाला पहला संस्थान, ऐसे मिलेगा दाखिला

Photo of author

By A2z Breaking News



आईआईटी मद्रास
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


देश में पहली बार शैक्षणिक सत्र 2024-25 से आईआईटी भी यूजी कोर्स में खेल कोटा शुरू करने जा रहा है। आईआईटी मद्रास ने आगामी सत्र से बीटेक प्रोग्राम में खेल कोटा शुरू करने की घोषणा की है।

बीटेक प्रोग्राम में सीट जेईई एडवांस की मेरिट के आधार पर ही मिलेगी। ‘स्पोर्ट्स एक्सीलेंस एडमिशन’ (एसईए) के तहत यूजी प्रोग्राम में दो सुपरन्यूमेरी सीट तैयार होगी। इसमें प्रति यूजी प्रोग्राम में एक सीट बेटियों के लिए होगी। स्पोर्ट्स कोटे में सिर्फ भारतीय नागरिकों को ही सीट मिलेगी।

आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रोफेसर वी. कामकोटि ने कहा, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत समग्र शिक्षा सुनिश्चित करने के मकसद से आईआईटी में पहली बार खेल कोटे से दाखिले होंगे। आईआईटी में अब इंजीनियर के साथ-साथ उच्च कोटि के खिलाड़ी भी तैयार किए जाएंगे। आईआईटी में खेल कोटा शुरू करने से छोटे बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ खेलों की उपलब्धियों को समझने का मौका मिलेगा।

वे आईआईटी में किताबी ज्ञान के साथ-साथ खेलों में बेहतर प्रदर्शन करके भी सीट हासिल कर सकते हैं। इंजीनियरिंग की पढ़ाई खेलों के साथ चलेगी। छात्रों को खेलकूद में भी महारत हासिल करवाई जाएगी। प्रोफेसर कामकोटि ने कहा, भविष्य में हमारी योजना आधुनिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तैयार करने की भी है। आईआईटी मद्रास के जुलाई से ‘स्पोर्ट्स एक्सीलेंस एडमिशन’ के तहत एडमिशन शुरू होंगे।

जेईई एडवांस की मेरिट के बाद ही खेल कोटे में सीट

आईआईटी मद्रास के बीटेक प्रोग्राम में दाखिले के लिए सबसे पहले जेईई एडवांस 2024 की मेरिट में सफल होना जरूरी होगा। जेईई एडवांस 2024 की मेरिट के बाद खेल कोटे की मेरिट तैयार होगी। इसके तहत पिछले चार साल में किसी भी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता में कम से कम एक पदक जीता हो। खेल कोटे की सीट सभी आईआईटी में दाखिले के लिए ऑनलाइन सीट आवंटन करने वाले जोशा पोर्टल के माध्यम से नहीं मिलेगी। इसके लिए अगल से आईआईटी मद्रास पोर्टल बनाएगा। यहां एक-एक अलग ‘स्पोर्ट्स रैंक लिस्ट’ (एसआरएल) तैयार की जाएगी। उम्मीदवारों को खेलों की एक विशिष्ट सूची में उनके प्रदर्शन के आधार पर चुना जाएगा।



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d