ICC T20I Rankings: हार्दिक पांड्या बने दुनिया के नंबर वन ऑलराउंडर

Photo of author

By A2z Breaking News



ICC T20I Rankings: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टी20 अंतरराष्ट्रीय ऑलराउंडर रैंकिंग में पांड्या टॉप पर पहुंच गए. इस उपलब्धि को हासिल करने वाले पांड्या पहले भारतीय टीम बन गए हैं. टी20 विश्व कप में खिताब जीतने के बाद भारत के क्रिकेटरों की रैंकिंग में सुधार हुआ है.

वानिंदु हसरंगा के साथ पांड्या टॉप पर

टी20 विश्व कप के फाइनल में 29 जुलाई को अर्धशतक जड़ने वाले हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर को आउट करके दक्षिण अफ्रीका पर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले पांड्या दो स्थान के फायदे से श्रीलंका के स्टार वानिंदु हसरंगा के साथ पुरुष टी20 ऑलराउंडर की सूची में संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं. पांड्या ने फाइनल में 20 रन देकर तीन विकेट हासिल किए.

टी20 वर्ल्ड कप में पांड्या ने किया शानदार प्रदर्शन

आईपीएल में मुंबई इंडियन्स के नए कप्तान के रूप में प्रशंसकों की हूटिंग का सामना करने के बाद पांड्या ने अमेरिका और वेस्टइंडीज में हुए टी20 विश्व कप में वापसी करते हुए प्रभावी प्रदर्शन किया. पांड्या ने निचले क्रम में बल्ले से प्रभावी पारियां खेली और गेंद से भी उम्दा प्रदर्शन किया तथा जब टीम को जरूरत थी तो विकेट चटकाए. उन्होंने टूर्नामेंट में 150 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 144 रन बनाए और 11 विकेट भी चटकाए. पांड्या ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन फाइनल में किया. दक्षिण अफ्रीका की टीम को 30 गेंद में 30 रन की दरकार थी और क्लासेन शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन उन्होंने भारत को वापसी दिलाते हुए जीत दिला दी. पांड्या ने 17वें ओवर की पहली गेंद पर क्लासेन को आउट किया. वह अंतिम ओवर में 16 रन का बचाव करने उतरे और सात रन की जीत के साथ भारत को दूसरा टी20 विश्व कप खिताब दिलाया.

जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी रैंकिंग में 12वें स्थान पर पहुंचे

टी20 विश्व कप में 15 विकेट चटकाकर टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी रैंकिंग में 12 स्थान के फायदे से 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं जो 2020 के बाद उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है.

रैंकिंग में इन खिलाड़ियों को भी हुआ फायदा

टी20 ऑलराउंडर रैंकिंग में शीर्ष 10 में मार्कस स्टोइनिस, सिकंदर रजा, शाकिब अल हसन और लियाम लिविंगस्टोन को एक-एक स्थान का फायदा हुआ है. मोहम्मद नबी चार स्थान के नुकसान से शीर्ष पांच से बाहर हो गए हैं. गेंदबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के एनरिक नोर्किया सात स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के आदिल राशिद शीर्ष पर हैं.

Additionally Learn: घर वापसी के बाद टीम इंडिया करेगी पीएम मोदी से मुलाकात, फिर रोड-शो



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d