ICC T20 रैंकिंग: सूर्यकुमार यादव को हटाकर ट्रैविस हेड दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज बने

Photo of author

By A2z Breaking News


ट्रैविस हेड नंबर 1 टी20 बल्लेबाज बने, सूर्यकुमार दूसरे स्थान पर खिसके

ट्रैविस हेड नंबर 1 टी20 बल्लेबाज बने, सूर्यकुमार दूसरे स्थान पर खिसके

हालांकि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज सूर्यकुमार से सिर्फ दो अंक आगे हैं, लेकिन सूर्यकुमार के पास नंबर एक स्थान हासिल करने का मौका है क्योंकि टी 20 विश्व कप में भारत का अभियान अभी भी जीवित है।

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड ने बुधवार को ICC T20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव को पछाड़कर नंबर एक बल्लेबाज का पद हासिल कर लिया। भारतीय बल्लेबाज़ दिसंबर 2023 से शीर्ष स्थान पर थे, लेकिन T20 विश्व कप में हेड के शानदार प्रदर्शन ने उन्हें शीर्ष पर पहुंचा दिया, जबकि उनकी टीम बाहर हो गई है। हेड ने दो अर्धशतकों के साथ 255 रन बनाए, जिसमें सुपर आठ प्रतियोगिता में भारत के खिलाफ़ 76 रन की पारी भी शामिल है।

हालांकि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज सूर्यकुमार से सिर्फ दो अंक आगे हैं, लेकिन सूर्यकुमार के पास नंबर एक स्थान हासिल करने का मौका है क्योंकि टी 20 विश्व कप में भारत का अभियान अभी भी जीवित है।

IND vs ENG गुयाना मौसम लाइव अपडेट

इस बीच, इंग्लैंड के फिल साल्ट और पाकिस्तान के बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की जोड़ी शीर्ष 5 बल्लेबाजों में शामिल हैं।

वेस्टइंडीज के जॉनसन चार्ल्स शीर्ष 10 में आने वाले एकमात्र नए खिलाड़ी हैं, जो चार स्थान ऊपर उठे हैं, जबकि अफगानिस्तान के स्टार रहमानुल्लाह गुरबाज पांच स्थान ऊपर उठने के बाद एक स्थान नीचे हैं।

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 44 पायदान की लंबी छलांग लगाकर 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि स्पिनर कुलदीप यादव भी 20 पायदान चढ़कर 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं और वह शीर्ष भारतीय गेंदबाज बने हुए हैं।

इंग्लैंड के आदिल राशिद गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं, लेकिन टी-20 विश्व कप में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद राशिद खान दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि जोश हेजलवुड तीन पायदान ऊपर चढ़कर हसरंगा के बाद चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

मार्कस स्टोइनिस को ऑलराउंडरों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान से हटा दिया गया है, वह भी कुछ समय तक नंबर एक पर रहने के बाद। स्टोइनिस चौथे स्थान पर खिसक गए हैं, जबकि भारत के हार्दिक पांड्या तीसरे, अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी दूसरे और श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा फिर से शीर्ष स्थान पर पहुंच गए हैं।

वेस्टइंडीज के रोस्टन चेस ऑलराउंडरों की सूची में सबसे आगे हैं, वे 17 स्थान की छलांग लगाकर 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होगा

भारत गुरुवार को यहां टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में गत चैंपियन इंग्लैंड से भिड़ेगा, तो उसकी कोशिश नॉकआउट चरण की घबराहट से बचने की होगी, जो उसे एक दशक से भी अधिक समय से परेशान कर रही है। पिछली बार जब ये दोनों टीमें इस चरण में भिड़ी थीं, तो मुकाबला कोई मुकाबला नहीं रहा था, क्योंकि इंग्लैंड ने 2022 संस्करण के सेमीफाइनल में पुराने भारत को हरा दिया था।

हालांकि, एडिलेड में 10 विकेट से मिली करारी हार के बाद भारत शीर्ष क्रम में अपने रूढ़िवादी रवैये को बदलने में सफल रहा है और इस प्रतियोगिता में पराजित होने वाली टीम बन गया है।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें टी20 विश्व कप 2024। अन्वेषण करना टी20 विश्व कप मैच आज. अद्यतन सूची देखें सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी और सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी टी20 विश्व कप 2024 में। जाँच करें टी20 विश्व कप 2024 अंक तालिका और खिलाड़ियों के साथ सर्वाधिक छक्के, सर्वाधिक चौके , सर्वाधिक अर्द्धशतक और सर्वाधिक शतकटी-20 विश्व कप 2024 में।


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d