A2zbreakingnews

House Decor Suggestions: बिस्तर बनाने से लेकर किचन की सफाई तक, इन सिंपल टिप्स की मदद से अपने घर को रखें क्लीन – Prabhat Khabar


House Decor Suggestions: अगर आप भी अपने घर को साफ़ सुथरा और हमेशा गेस्ट रेडी रखना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार होगी. आज हम आपको कुछ ऐसे सिंपल टिप्स शेयर करने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप काफी आसानी से अपने घर को क्लीन रख सकते हैं. घर को साफ़ रखने के तरीकों में बिस्तर बनाने से लेकर किचन की सफाई जैसे कई तरीके शामिल हैं.तो चलिए इन टिप्स के बारे में विस्तार से जानते हैं.

बिस्तर बनाने के साथ करें शुरुआत

अपने दिन की शुरुआत के कुछ मिनट्स अपने बिस्तर को बनाने में दें. अगर आप सुबह उठकर ऐसा करते हैं तो इसका सीधा असर आपके कमरे के सजावट पर पड़ेगा. सुबह उठकर सबसे पहले ऐसा करने पर आपको काफी रिलैक्स्ड फील होगा.

किचन की करें सफाई

जब भी हम किचन में भोजन बनाते हैं तो ऐसे में खाना यहां-वहां गिरने की वजह से वह काफी गंदा हो जाता है. ऐसे में हर बार भोजन बनाने के बाद उसकी साफ़-सफाई में कुछ मिनट्स जरूर दें. ऐसा करने से वहां गन्दगी जमती नहीं है और वह साफ भी रहता है.

बर्तनों को करें साफ़

साफ़ सफाई करना कई बार काफी मुश्किल टास्क लग सकता है. ऐसा न हो इसलिए हम आपसे हर बार इस्तेमाल किये गए बर्तनों को उसी समय साफ़ करने की सलाह देंगे. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह बर्तन जमा हो जाएगा और एक ही बार में उनकी सफाई करने में आपको काफी परेशानी हो सकती है.

गंदे कपड़ों को यहां वहां न फेंके

गंदे कपड़ों को कमरे में यहां वहां फेकने की जगह हम आपसे उन्हें एक जगह समेत कर रखने की सलाह देंगे. हम आपसे अपने कमरे में एक लॉन्ड्री हैंपर या फिर बाल्टी रखने की सलाह देंगे.

शू रैक बनाएं

घर के सामने दरवाजे के सामने बिखरे हुए जूते देखने में काफी बुरे लगते हैं. जो मेहमान आपके घर आते हैं उन्हें भी यह सब देखना अच्छा नहीं लगता है. बिखरे हुए जूतों की वजह से कई बार लोग उनमे फंसकर गिरते भी हैं और उन्हें चोट भी लगती है. ऐसा न हो इसलिए हम आपसे सलाह देंगे कि आप उन्हें एक रैक में संभालकर रखें.



<

Exit mobile version