Honey And Milk: दूध में शहद मिलाकर पीने के 4 अद्भुत फायदे

Photo of author

By A2z Breaking News



Honey And Milk: शहद को अगर दूध में मिलाकर सेवन करते हैं तो यह आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. शहद और दूध का कॉम्बिनेशन विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करते हैं. डायटीशियन मोनिका जी बताती हैं कि दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जबकि शहद में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज होते हैं जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं. चलिए जानते हैं दूध में शहद मिलाकर पीने के फायदे…

पाचन में

अगर आप रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में आधा चम्मच शहद मिलाकर पीते हैं तो यह आपके पाचन के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है. क्योंकि दूध में शहद मिलाकर पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और पेट में दर्द, गैस, कब्ज आदि से निजात दिलाता है.

स्टेमिना बढ़ाने में

रोजाना दूध और शहद पीने से शरीर में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की पूर्ति होती है. जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है और आपका स्टेमिना भी बढ़ता है. इसलिए सभी को दूध में शहद मिलाकर पीना चाहिए.

Additionally Learn: कमर की जिद्दी चर्बी घटाने के लिए 5 एक्सरसाइज

हड्डियों को रखें दुरुस्त

अगर आपकी हड्डियां कमजोर हो चुकी हैं तो शहद और दूध का सेवन करना शुरू कर दें. इसके लिए एक गिलास दूध में और उसमें शहद मिला लें. फिर इसे पिएं. क्योंकि दूध में शहद मिलाकर पीने से हड्डियों की डेंसिटी बढ़ती है. इसलिए सभी को दूध में शहद मिलाकर जरूर से जरूर पीना चाहिए.

अनिद्रा दूर करें

अच्छी नींद नहीं आ रही है तो हल्का गर्म दूध में शहद मिलाकर पिएं. इससे अनिद्रा की समस्या से निजात मिलेगा. क्योंकि दूध और शहद में ऐसे गुण होते हैं जो अनिद्रा को दूर करने में मदद करते हैं.

Additionally Learn: प्रेग्नेंसी में गैस से निजात पाने के लिए असरकारी आयुर्वेदिक चूर्ण, पाचन क्रिया में लाभदायक



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d