Group India Coach: धोनी नहीं बन सकते हैं टीम इंडिया के कोच

Photo of author

By A2z Breaking News



Group India Coach: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद भारतीय टीम के मौजूदा मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा. जिसे ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई ने टीम के हेड कोच के चयन के लिए आवेदन आमंत्रित किया था. जिसके बाद पिछले दिनों गौतम गंभीर को अगला मुख्य कोच बनाए जाने की खबरें गर्म हो रही थी. वहीं इस आवेदन में कई फर्जी नाम के आवेदन भी आए थे. जिसमें भारत के जाने-माने राजनेताओं और क्रिकेट जगत का कुछ मशहूर खिलाड़ियों के भी नाम थे. जैसे की आवेदन की लिस्ट में एमएस धोनी, सचिन तेंदुलकर, हरभजन सिंह, प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जैसे बड़े लोगों के भी नाम थे. जैसा की हम सभी जानते हैं कि एमएस धोनी के चाहने वालों की लिस्ट काफी लंबी है और सभी कहते हैं कि एमएस धोनी भारतीय टीम के हेड कोच के रूप में अपनी सेवा दें. मगर आप इस बात से अंजान होंगे कि धोनी के लिए भारतीय टीम का कोच बनना तो दूर की बात, उनके लिए आवेदन करना भी संभव नहीं है.  

Group India Coach: इस वजह से एमएस धोनी नहीं बन सकते हैं भारत के हेड कोच

आपकी जानकारी के लिए बता दें, एमएस धोनी मौजूदा समय में भारतीय टीम के हेड कोच के लिए योग्य नहीं हैं. यह सुनकर आपके मन में यह बात तो जरूर आ रही होगी कि भारतीय टीम के सफल कप्तान होने के बाद भी एमएस धोनी भारतीय टीम के कोच क्यों नहीं बन सकते हैं. तो आपको बता दें, कोई व्यक्ति भारतीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए तभी आवेदन कर सकता है जब वो किसी भी तरीके की क्रिकेट ना खेल रहा हो. एमएस धोनी की बात करें तो उन्होंने 2020 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से अलविदा ले लिया था, लेकिन वो अब भी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल रहे हैं. यानी कोई भी एक्टिव प्लेयर, जो किसी भी तरीके का प्रोफेशनल क्रिकेट खेल रहा हो, वह भारतीय टीम का कोच नहीं बन सकता. धोनी ने हालांकि टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारतीय टीम के मेंटर की भूमिका निभाई थी, लेकिन उस रोल में धोनी ने पार्ट-टाइम काम किया था. मेंटर की पोजीशन के लिए धोनी ने कोई फीस भी नहीं ली थी.

Group India Coach: आईपीएल से रिटायर होने की संभावना कम

इस समय एमएस धोनी के आईपीएल से रिटायर होने की संभावना भी कम नजर आती हैं. उन्होंने आईपीएल 2024 में 14 मैचों की 11 पारियों में 53.67 के औसत से 161 रन बनाए. सबसे ज्यादा चर्चा उनके स्ट्राइक रेट ने बटोरी क्योंकि सीजन में उन्होंने 220.55 के ताबड़तोड़ स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी. अच्छी फॉर्म में होते हुए धोनी के रिटायर होने की उम्मीद कम है.

Group India Coach: ये पूर्व खिलाड़ी मुख्य कोच के पद की रेस में सबसे आगे

भारतीय टीम के मुख्य कोच की रेस के लिए आवेदन 27 मई को रोक दिए गए थे. बीसीसीआई ने आवेदन के लिए एक गूगल फॉर्म जारी किया था और बताया जा रहा है कि 3,000 से भी अधिक लोगों ने कोच पद के लिए आवेदन किया है. एक रिपोर्ट में बताया गया कि कई सारे आवेदन फेक थे. जैसा की हमने आपको ऊपर बताया कि कई आवेदनों में एमएस धोनी से लेकर पीएम मोदी तक के नाम थे.  हाल ही में कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर गौतम गंभीर को टीम इंडिया के हेड कोच पद की रेस में सबसे आगे माना जा रहा है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d