Gold Newest Worth Todays: सोना खरीदने से पहले जान लें भाव

Photo of author

By A2z Breaking News



Gold Newest Worth Todays: अगर आप बहुमूल्य पीली धातु सोने की खरीद करने का प्लान बना रहे हैं और इसे खरीदने के लिए जौहरी की दुकान जा रहे हैं, तो पहले इसकी ताजा कीमत जान लें. ऐसा करने पर आप फायदे में रहेंगे. एचडीएफसी सिक्योरिटीज की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मजबूत रुख की वजह से दिल्ली के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना (Gold) 50 रुपये की तेजी के साथ 72,550 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 72,500 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी (Silver) की कीमत भी 300 रुपये बढ़कर 91,300 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. पिछले सत्र में यह 91,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.

दिल्ली में Gold महंगा

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि दिल्ली के बाजारों में 24 कैरेट हाजिर सोने की कीमतें (24 कैरेट) 72,550 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रही, जो पिछले बंद भाव से 50 रुपये अधिक है. बाजार सूत्रों ने बताया कि दिल्ली के स्थानीय बाजारों में सोना 74,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा. चांदी 92,300 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही. वैश्विक बाजारों में कॉमेक्स में हाजिर सोना 2,339 डॉलर प्रति औंस पर रहा, जो पिछले बंद भाव से चार डॉलर अधिक था. गांधी ने कहा कि बुधवार को सोना मामूली बढ़त के साथ सीमित दायरे में रहा, क्योंकि व्यापारी अमेरिकी वृहद आर्थिक आंकड़ों के जारी होने का इंतजार कर रहे हैं. इससे फेडरल रिजर्व की ब्याज दर में कटौती के समय के बारे में नई जानकारी मिल सकती है.

Gold-Silver की कीमतों में आई तेजी

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड में कमोडिटी रिसर्च के वरिष्ठ विश्लेषक मानव मोदी ने कहा कि पिछले कुछ सत्रों से लगातार कारोबार के बाद सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आई है, जबकि डॉलर सूचकांक में गिरावट आई है. निवेशकों ने फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल की टिप्पणियों पर गौर किया है और अमेरिकी ब्याज दरों में कटौती के बारे में अधिक संकेतों के लिए इस सप्ताह के अंत में आने वाले अमेरिकी रोजगार के आंकड़ों का इंतजार कर रहे हैं. पॉवेल ने अपने भाषण में हाल ही में फेडरल रिजर्व की बैठक से अपने आक्रामक रुख को दोहराया. उन्होंने कहा कि बेरोजगारी दर अभी भी बहुत कम है और फेडरल रिजर्व को इस साल या अगले साल दो प्रतिशत मुद्रास्फीति की उम्मीद नहीं है. पॉवेल ने कहा कि ब्याज दर में कटौती पर किसी भी निर्णय से पहले फेडरल रिजर्व को और आंकड़ों की आवश्यकता है, अन्यथा यह एक बार फिर मुद्रास्फीति बढ़ने का जोखिम पैदा करेगा.

Gold की वायदा कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के बीच सटोरियों की ओर से ताजा सौदों की लिवाली किये जाने की वजह से वायदा कारोबार में बुधवार को सोने की कीमत 464 रुपये की तेजी के साथ 72,018 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में अगस्त माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 464 रुपये यानी 0.65 प्रतिशत की तेजी के साथ 72,018 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. इसमें 14,142 लॉट का कारोबार हुआ. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.53 प्रतिशत की तेजी के साथ 2,345.70 डॉलर प्रति औंस हो गया. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों की ओर से ताजा सौदों की लिवाली से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई.

ये भी पढ़ें: Sensex ने टन से बजा दी 80000 के अंक पर घंटी, बाजार ने रच दिया इतिहास

Silver की वायदा कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के बीच कारोबारियों की ओर से अपने सौदों का आकार बढ़ाने से बुधवार को वायदा कारोबार में चांदी की कीमत 1,156 रुपये की तेजी के साथ 91,049 रुपये प्रति किग्रा हो गई. एमसीएक्स में चांदी के जुलाई महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 1,156 रुपये यानी 1.29 प्रतिशत की तेजी के साथ 91,049 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया. इसमें 23,217 लॉट का कारोबार हुआ. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में चांदी की कीमत 1.71 प्रतिशत की तेजी के साथ 30.17 डॉलर प्रति औंस हो गई. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि घरेलू बाजार में मजबूती के रुख के कारण कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से चांदी वायदा कीमतों में तेजी आई.

ये भी पढ़ें: Kamala Harris बन सकती हैं अमेरिका की राष्ट्रपति, जो बाइडेन डिमेंशिया के शिकार



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d