Gold Charge: अक्षय तृतीया से पहले सस्ता हुआ सोना

Photo of author

By A2z Breaking News



Gold Charge: सोने में भाव में लगातार गिरावट हो रही है. हाल के दिनों में सोने के भाव में 3000 हजार रुपये तक की गिरावट आ गई है. दरअसल, कमजोर वैश्विक मांग और रूस यूक्रेन और इजराइल हमास की जंग के कारण भी सोने के भाव में गिरावट आयी है. शुक्रवार को वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख के के कारण देश की राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना 350 रुपये की गिरावट के साथ 72000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. इससे पहले के कारोबारी सत्र में सोना 72,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी के मुताबिक, विदेशों में नरमी के रुख के बीच दिल्ली में 24 कैरेट हाजिर सोना 72000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा जो पिछले बंद भाव से 350 रुपये कम है.

इस कारण भी गिरा सोने का भाव
दरअसल, अंतरराष्ट्रीय बाजार कॉमेक्स में हाजिर सोना 2297 डॉलर प्रति औंस पर रहा जो पिछले बंद भाव से सात डॉलर कम है. सौमिल गांधी ने इसको लेकर कहा है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के इंट्रेस्ट रेट में कटौती में अभी समय लगने की चिंता के कारण शुक्रवार को सोने की कीमतों में गिरावट आई है. बता दें, ब्याज दर में कमी में देरी का कारण मुद्रास्फीति जोखिम का बरकरार रहना है. उन्होंने कहा कि  इसके अलावा, इजराइल और हमास के बीच संभावित युद्ध विराम के बाद निवेश के लिए सुरक्षित पनाहगाह माने जाने वाली परिसंपत्ति में गिरावट जारी है. वहीं, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के नवनीत दमानी ने कहा कि आंकड़ो के मुताबिक अमेरिकी उपभोक्ता विश्वास उम्मीद से कम रहा जबकि अमेरिकी साप्ताहिक बेरोजगारी दावे और कारखाना ऑर्डर अधिक रहे.इस कारण भी पीली धातु की कीमतों पर दबाव पड़ा.

कमजोर हाजिर मांग से सोना वायदा कीमतों में गिरावट
सोने के भाव में गिरावट का कारण यह भी है कि कमजोर हाजिर मांग के बीच सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को घटा दिया है. जिससे शुक्रवार को वायदा कारोबार में सोने की कीमत 100 रुपये की गिरावट के साथ 70636 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी. इसके अलावा मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 100 रुपये की गिरावट के साथ 70636 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. बाजार विश्लेषकों ने कहा है कि कमजोर वैश्विक संकेतों और ऊंचे स्तर पर मुनाफावसूली के कारण सोना वायदा कीमतों में गिरावट आई.

अक्षय तृतीया से पहले घट गई है पीली धातु की कीमत
देश में 10 मई 2024 को अक्षय तृतीया मनाया जा रहा है. आम तौर पर शादी ब्याज और अक्षय तृतीया के मौके पर सोने-चांदी के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिलती है. लेकिन कमजोर वैश्विक मांग के कारण इस बार सोने के दाम में कमी देखने को मिल रही है. गुरुवार को बाजार बंद होने से पहले सोना 500 रुपये की मजबूती के साथ 72,350 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया. हालांकि, बुधवार को यह सोना 71,850 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था. वहीं, शुक्रवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना 350 रुपये की गिरावट के साथ 72000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. यानी अक्षय तृतीया से पहले सोना अपने ऑल टाइम हाई से करीब काफी नीचे आ गया है. भाषा इनपुट से साथ

Additionally Learn: As we speak Information Wrap: रांची BSNL ऑफिस में भयंकर आग, कसाब की गोली से नहीं गई थी हेमंत करकरे की जान! पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d