Site icon A2zbreakingnews

Gaza : दर्जनों बंदियों के साथ रिहा हुए गाजा अस्पताल प्रमुख, सल्मिया बोले- दवा-खाना न देकर इस्राइल में यातानाएं दी गईं


गाजा में तबाही का मंजर।
– फोटो : UNICEF

विस्तार


गाजा पट्टी के सबसे बड़े अल-शिफा अस्पताल के प्रमुख मोहम्मद अबू सल्मिया सोमवार को दर्जनों फलस्तीनियों के साथ सात महीने से अधिक की हिरासत के बाद रिहा हुए और इलाज के लिए गाजा लौट आए। हिरासत से मुक्त होने के बाद अस्पताल के निदेशक सल्मिया ने इस्राइल द्वारा किए गए अत्याचारों की अपनी पीड़ा व्यक्त की। सल्मिया ने कहा कि पूछताछ केंद्रों में कई कैदियों की भोजन और दवा न मिलने से मृत्यु हो गई। दो महीने तक किसी भी कैदी ने एक दिन में एक पाव से ज्यादा रोटी नहीं खाई।  

अबू सल्मिया के अनुसार, सात अक्टूबर को हमास ने सीमा पार हमला किया था, जिसके बाद से उन्हें और अन्य कैदियों को हिरासत में ले लिया गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान इस्राइली जेलों में उन्हें गंभीर यातनाओं से गुजरना पड़ा। बंदियों को शारीरिक और मनोवैज्ञानिक अपमान का सामना करना पड़ा।

इस्राइल की शिन बेट खुफिया एजेंसी के अनुसार, उसने आतंकवादियों की रिहाई का विरोध किया, जिन्होंने इस्राइली नागरिकों पर हमलों में भाग लिया था। एजेंसी ने कहा कि इसलिए कई गाजा बंदियों को रिहा करने का निर्णय लिया गया जो कम खतरे का प्रतिनिधित्व करते हैं।

हालाकि, राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इतामार बेन ग्विर ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, अबू सल्मिया की रिहाई दर्जनों अन्य आतंकवादियों के साथ सुरक्षा परित्याग है। इस्राइली सेना ने अल-शिफा पर कई छापों में से एक के दौरान अबू सल्मिया को हिरासत में लिया था।



<

Exit mobile version