G7 Summit 2024: क्या है मोदी के एजेंडे में

Photo of author

By A2z Breaking News


G7 Summit 2024: जी7 शिखर सम्मेलन के ‘आउटरीच’ सत्र में भाग लेने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली पहुंच चुके हैं. सम्मेलन में भाग लेने के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि सम्मेलन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), एनर्जी, अफ्रीका और भूमध्यसागरीय क्षेत्र पर हमारा फोकस होगा. आपको बता दें कि मोदी के तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री बनने के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा है. प्रधानमंत्री ने कहा है कि ‘आउटरीच’ सत्र में ‘ग्लोबल साउथ’ के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा.

इटली के अपुलिया क्षेत्र के बोर्गो एग्नाजिया के रिसॉर्ट में 13 से 15 जून तक जी7 शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया है. इसमें यूक्रेन में युद्ध और गाजा में संघर्ष के मुद्दों के छाये रहने की उम्मीद है. जी7 में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान शामिल हैं. इटली जी7 (सात देशों के समूह) शिखर सम्मेलन की वर्तमान में अध्यक्षता और मेजबानी कर रहा है.

New delhi: prime minister narendra modi emplanes for italy to attend the fiftieth g7 leaders’ summit, in new delhi

जी7 शिखर सम्मेलन में ये देश भी होंगे शामिल

जी7 ग्रुप की परंपरा रही है कि, कई देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों को अध्यक्षता करने वाले मेजबान राष्ट्र द्वारा शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया जाता है. भारत के अलावा इटली की ओर से इस बार अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के 11 विकासशील देशों के नेताओं को शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है. हालांकि, यूरोपीय संघ जी7 का सदस्य नहीं है, लेकिन यह वार्षिक शिखर सम्मेलन में शिरकत करता है.

13061 ap06 13 2024 000357b
British prime minister rishi sunak, left, is welcomed by italian prime minister giorgia meloni throughout a g7 world leaders summit at borgo egnazia, southern italy

पीएम मोदी रहेंगे आज बहुत बिजी

पीएम मोदी जी7 शिखर सम्मेलन के ‘आउटरीच सत्र’ में शिरकत करने के लिए अपुलिया पहुंच चुके हैं. वे शुक्रवार को वैश्विक नेताओं के साथ व्यापक मुद्दों पर द्विपक्षीय बातचीत करने वाले हैं. इस संबंध में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने हवाई अड्डे से एक वीडियो मैसेज जारी किया है जिसमें कहा गया, भारत के प्रधानमंत्री जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इटली के ब्रिंडिसी हवाई अड्डे पहुंचे. आज का दिन पीएम मोदी का बहुत बिजी रहने वाला है. एक के बाद एक कई वैश्विक नेताओं से साथ द्विपक्षीय बैठक वे करने वाले हैं. प्रधानमंत्री जी7 शिखर सम्मेलन के ‘आउटरीच सत्र’ को भी संबोधित करते नजर आएंगे.

13061 ap06 13 2024 000397b
From proper, french president emmanuel macron, u. S. President joe biden, japan’s prime minister fumio kishida, canada’s prime minister justin trudeau, european fee president ursula von der leyen, britain’s prime minister rishi sunak, european council president charles michel, german chancellor olaf scholz and italian prime minister giorgia meloni watch a skydiving demo in the course of the g7 world leaders summit at borgo egnazia, italy

The put up G7 Summit 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली पहुंचे, जानें क्या है एजेंडे में appeared first on Prabhat Khabar.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d