funding Small Saving scheme kisan vikas patra

Photo of author

By A2z Breaking News



Funding: भारतीय शेयर बाजार में पिछले कुछ दिनों से तेजी का रूख देखने को लिए मिल रहा है. हालांकि, इस बीच कई बार बाजार काफी बूरी तरह से टूटा जिसके कारण निवेशकों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है. ऐसे में आज भी कई लोग अपनी गाढ़ी कमाई को शेयर मार्केट में सीधे लगाने से कराते हैं. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो हम आपको कुछ ऐसी योजनाओं के बारे में बता रहे हैं जिनमें आप सरकार के भरोसे के साथ सुरक्षित निवेश कर सकते हैं. इसके साथ ही, आपके निवेश पर रिटर्न भी बेहतर मिलेगा. सरकार द्वारा कई स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving scheme) चलाई जा रही है. किसान विकास पात्र (Kisan Vikas Patra), पब्लिक प्रोविडेंड फंड (PPF) और पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (Put up Workplace Time Deposit) के साथ कुछ ऐसी स्कीम हैं जिनमें निवेश करके आप आयकर की धारा 80सी के तहत टैक्स में छूट भी प्राप्त कर सकते हैं.

Learn Additionally: म्यूचुअल फंड निवेश में सबसे आगे हैं महाराष्ट्र के लोग, जानें किस राज्य की कितनी हिस्सेदारी

किसान विकास पत्र

किसान विकास पत्र, भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाती है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारतीय किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि वे अपने कृषि उत्पादन को बढ़ावा दे सकें और अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकें. किसान विकास पत्र के तहत किसानों को ऋण की सुविधा प्रदान भी दी जाती है. इससे किसान अपने कृषि उत्पादन को बढ़ाने, खेती में नई तकनीकों का उपयोग करने और अन्य कृषि संबंधित गतिविधियों के लिए ऋण प्राप्त कर सकते हैं. इस पर ब्याज दर सामान्य रूप से अधिक कम होती है जिससे किसानों को आर्थिक सहायता मिलती है. साथ ही, कई सहयोगी योजनाएं भी शामिल होती हैं, जिनमें बीमा, किसान बचत योजना, और अन्य वित्तीय सहायता स्कीमें शामिल हो सकती हैं. किसान विकास पत्र भारत सरकार के कृषि विकास और किसान कल्याण मंत्रालय (Ministry of Agriculture and Farmers Welfare) द्वारा प्रबंधित की जाती है.

पब्लिक प्रोविडेंड फंड

पब्लिक प्रोविडेंड फंड के साथ भारत सरकार का भरोसा है. यह एक पेशेवर बचत योजना है जो भारतीय नागरिकों को नियमित रूप से बचत करने के लिए प्रोत्साहित करती है. PPF खाता निर्माता बैंकों और पोस्ट ऑफिस के माध्यम से उपलब्ध होता है. इसमें निवेशकों को एक निश्चित दर पर वार्षिक रिटर्न प्राप्त होता है. PPF में निवेश किए गए धन पर किसी भी प्रकार का कर नहीं लगता है. इससे निवेशकों को अधिक रिटर्न प्राप्त होता है. PPF में निवेश की अवधि 15 वर्ष होती है, लेकिन प्रति साल निकासी की सुविधा उपलब्ध होती है.

पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट बचत योजना में निवेश भारतीय पोस्ट ऑफिस के द्वारा किया जा सकता है. इस योजना में निवेशक नियमित अंतराल में निवेश करते हैं और उन्हें नियमित रिटर्न मिलता है. यह बचत योजना निवेशकों को आय के साथ साथ पूर्ण सुरक्षा भी प्रदान करती है. इस योजना में निश्चित समय के लिए धन जमा करते हैं, जो 1, 2, 3 या 5 वर्षों तक हो सकता है. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट की ब्याज दरें स्थिर होती हैं और समय के अनुसार निर्धारित की जाती हैं.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d