Examination Ideas: जितना अधिक अभ्यास, उतना ही अच्छा होगा परिणाम; परीक्षा के बीच में ऐसे कैसे तैयारी पूरी – Prabhat Khabar

Photo of author

By A2z Breaking News



Examination Ideas: एग्जाम टाइम में पूरा फोकस एग्जाम पर ही होना चाहिए. परीक्षा के बीत में भी छात्रों को अच्छा समय मिल जाता है. इस बीच पूरी तरह से अपनी पढ़ाई पर फोकस करें. आपके जो एग्जाम्स हो गए हैं अगर उनमें आपकी परफॉर्मेंस अच्छी नहीं हुई है तो उसे सोचने पर या परेशान होने पर वक्त जाया ना करें. ऐसा करना एग्जाम में आपकी स्कोरिंग कम कर सकता है. बेहतर है कि आप अपना पूरा फोकस आने वाली परीक्षा पर शिफ्ट कर लें. ऐसा करने से आपका स्ट्रेस भी कम होगा और आने वाली परीक्षा के आप अच्छे से प्रिपेयर कर सकेंगे. हम आपको बताते हैं कुछ टिप्स जिससे आप परीक्षा के बीच अपनी तैयारी बेहतर रख सकते हैं.

एग्जाम से ठीक पहले लेट नाइट तक ना पढ़ें

कई बच्चों की आदत होती है लेट नाइट तक जगकर पढ़ना और सुबह देर तक सोना. एग्जाम के समय में यह आदत भारी पड़ सकती है. लेट नाइट सोने के बाद अगले दिन यदि एग्जाम हो तो पहले जगना पड़ेगा. इससे होगा यह कि नींद पूरी नहीं होने से आप फ्रेश महसूस नहीं कर पाएंगे. पेपर अच्छा जाए इसके लिए मेंटल फ्रेशनेस काफी जरूरी है. इसलिए आपकी तैयारी तो हो चुकी है. सारा खेल रिविजन पर टिका है. इसलिए रात में जल्दी सोएं, ताकि सुबह जल्दी उठें. इससे सुबह में भी कुछ रिविजन करने का वक्त मिल जाएगा और एग्जाम हॉल में फ्रेश माइंड के साथ जा सकेंगे.

परीक्षा का फॉर्मेट

एग्जाम का फॉर्मेट छात्रों को पता होता है. एग्जाम से पहले इंपॉर्टेंट सब्जेक्ट्स के फॉर्मेट पर एक नजर डाल लें. अपनी तैयारी को उसी फॉर्मेट के अनुसार फिनिश करते हुए एग्जाम हॉल में जाएं. इससे आपको सिलेबस के महत्त्वपूर्ण टॉपिक्स को रिवाइज करने में भी मदद मिलेगी. इसके अलावा मार्क्स स्कोर करने में भी हेल्प होगी.

ज्यादा से ज्यादा सॉल्व करें मॉडल पेपर्स

मॉडल पेपर्स ज्यादा से ज्यादा सॉल्व करें. यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा. मॉडल पेपर्स सॉल्‍व करने से यह होगा कि आप निश्चित समय में क्वेश्चंस के आंसर दे पाएंगे और यह भी क्लियर होगा कि कैसे क्वेश्चंस आपको उलझा रहे हैं या ज्यादा समय ले रहे हैं. वैसे क्वेश्चंस को निर्धारित समय में सॉल्व करने की प्रैक्टिस करें. एग्‍जाम के तय फॉर्मेट में ही निर्धारित समय में पेपर सॉल्‍व करें. ऐसा करने से एग्जाम के पेपर्स के लिए टाइम मैनेजमेंट में मदद मिलेगी. कई बार आंसर्स पता रहते हुए भी क्वेश्चंस छूट जाते हैं. इससे बचने के लिए निर्धारित समय से पहले ही क्वेश्चंस सॉल्व करने की आदत डालें.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d