EPFO: अगर आपका भी है अलग-अलग दो UAN नंबर तो न हो परेशान, घर बैठे होगा समस्या का समाधान

Photo of author

By A2z Breaking News


EPFO

EPFO: नौकरीपेशा लोगों की सैलरी से आमतौर पर कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफओ) में पैसा कटता है. पहले जब आप नौकरी बदलते थे तो आपका पीएफ का खाता नंबर भी बदल जाता था. अब ईपीएफओ के द्वारा पैन नंबर की तरह यूनिवर्सल नंबर जारी कर दिया है. जो नौकरी बदलने के बाद भी एक रहता है.

EPFO

कई पहले से प्राइवेट जॉब करने वाले लोगों के पास एक समय पर एक से ज्यादा यूएएन नंबर एक्टिव है. नियम के अनुसार, आपके पास एक ही यूएएन होना चाहिए. एक से ज्यादा यूएनएन नंबर होने से आपको कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

EPFO

आप अपने दो यूएएन नंबर को ऑफलाइन आवेदन करके या ऑनलाइन घर बैठे भी मर्ज कर सकते हैं. ऑफलाइन सेवा के लिए आप जिस संस्थान में काम कर रहे हैं, वहां सूचना दें. या ईपीएफओ को सीधे पूरे विवरण के साथ मेल कर सकते हैं.

EPFO Account

ऑनलाइन यूएनए को मर्ज करना काफी आसान है. इसके लिए सबसे पहले https://www.epfindia.gov.in/ पर जाएं. वहां वन मेंबर से माध्यम से पूराने पीएफ खाते को नये पीएफ खाते में ट्रांसफर करने के लिए अप्लाई करें.

EPFO

आपको नया UAN और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइन नंबर पर प्राप्त होगा. इसके माध्यम से फिर से लॉगइन करें. वहां, सर्विसेज का विकल्प दिया गया है. इसमें रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर ऑफ अकाउंट पर क्लिक करें. इसके बाद मांगी गयी जानकारी भरें.

EPFO

EPFO आपकी डिटेल्स को वेरिफाई करेगा. वेरिफिकेशन आपका पूराना खाता नंबर डिएक्टिवेट हो जाएगा. इसकी जानकारी आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से मिलेगी.

EPFO

पुराना खाता डिएक्टिवेट होने के बाद, आप ऑनलाइन अपने पहले खाते में जमा राशि को नए खाता में ट्रांसफर करने के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसमें कम से कम एक सप्ताह से 15 दिनों का वक्त लग सकता है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d