Delhi Climate : दिल्ली का मौसम कैसा रहेगा

Photo of author

By A2z Breaking News


Delhi Climate : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में शुक्रवार देर शाम धूल भरी आंधी चलने के साथ ही हल्की बारिश हुई. मौसम खराब हो जाने की वजह से जनजीवन प्रभावित हुआ. दिल्ली पुलिस की ओर से बताया गया कि पेड़ गिरने से 6 घायल हो गये हैं जबकि 2 लोगों की जान गई है. कई इमारतों को नुकसान पहुंचा जिससे 17 लोग घायल हुए हैं.

दिल्ली यातायात पुलिस ने जनकपुरी बी-2 में एक बड़े पेड़ के टूटने की जानकारी दी. पुलिस ने सड़क अवरुद्ध होने के मद्देनजर धरम मार्ग और जनकपुरी की ओर आने-जाने वाले वाहन चालकों के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की. यात्रियों से इन रास्तों का यूज करने से बचने को कहा गया. तेज हवाओं की वजह से शहर के कई इलाकों में पेड़ उखड़ने की घटनाएं दर्ज की गई.

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

इस बीच खबर है कि दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने वाली नौ उड़ानों को डाइवर्ट करना पड़ा. दिल्ली आने वाली कुछ उड़ानों को जयपुर भेज दिया गया. मौसम विभाग की मानें तो, शनिवार को आंधी-तूफान के साथ बारिश के आसार हैंऔर अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 से 29 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया जा सकता है.

Delhi climate : दिल्ली में धूल भरी आंधी के बाद बारिश, दो की मौत, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम 2

मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

शुक्रवार देर शाम मौसम विभाग ने धूल भरी आंधी के मद्देनजर लोगों को घरों के अंदर ही रहने और अनावश्यक यात्रा से परहेज करने की सलाह दी. विभाग की ओर से एक एडवाइजरी जारी की गई जिसमें कहा गया कि दिल्ली के लोगों से आग्रह किया जाता है कि वे घरों के अंदर ही रहें, साथ हीं अपनी खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें. अनावश्यक यात्रा से बचें. यही नहीं आईएमडी ने लोगों से सुरक्षित स्थानों पर रुकने और पेड़ों के नीचे खड़े होने से परहेज करने को लेकर भी एडवाइजरी में बात की.

Learn Additionally : Climate Forecast: दिल्ली में होगी बारिश, बिहार-झारखंड में गर्मी से राहत, जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से बारिश

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख और वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने जो बताया उसके अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से दिल्ली में शुक्रवार देर रात हल्की बारिश देखने को मिली. दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल की इस अवधि के लिए सामान्य है.





<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d