David Warner को इस गेंदबाज से लगता था डर, किया बड़ा खुलासा

Photo of author

By A2z Breaking News


ऑस्ट्रेलिया टीम के घातक सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने अचानक से वनडे क्रिकेट को अलविदा कहकर सभी को चौंका दिया. वनडे क्रिकेट को अलविदा कहने से पहले वॉर्नर ने टेस्ट जगत को अलविदा कहने की घोषणा की थी. ऑस्ट्रेलिया टीम पाकिस्तान के खिलाफ अपनी सरजमीं पर टेस्ट मैच खेल रही है. वॉर्नर का ये टेस्ट मुकाबला उनके करियर का आखिरी टेस्ट मुकाबला है. आखिरी टेस्ट मैच से पहले वॉर्नर ने वनडे क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने का भी फैसला किया और इस बात की घोषणा उन्होंने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर मीडिया से बातचीत करते हुए की.  इन्हीं सबके बीच वॉर्नर ने बताया कि अपने करियर में उन्हें किस गेंदबाज को खेलना सबसे मुश्किल लगा.

डेल स्टेन की गेंद से डरते थे वॉर्नर

सभी फैंस अक्सर इस सवाल को जानने के लिए उत्सुक रहते हैं कि उनके पसंदीदा बल्लेबाज को किस गेंदबाज ने सबसे ज्यादा परेशान किया है. वॉर्नर ने Cricket.com.au से बात करते हुए बताया कि उन्हें करियर में सबसे मुश्किल गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन लगे. वॉर्नर ने बिना सोचे सीधे शब्दों में डेल स्टेन का नाम लिया. वॉर्नर ने कहा, ‘बिना किसी शक के डेल स्टेन.’ वॉर्नर ने इस बात को भी साफ किया आखिर क्यों उन्हें स्टेन मुश्किल गेंदबाज लगे. वॉर्नर ने बताया कि मैं वाका वापस गया (दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2016-17 होम टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला), जब मुझे और शॉन मार्श को 45 मिनट के खराब सेशन के लिए जाना पड़ा था. शॉन मेरे पास आया और उसने कहा कि मैं उसे पुल नहीं मार सकता तो मुझे नहीं पता कि मैं उसका सामना कैसे करूंगा. उन्होंने आगे कहा, ‘उन्होंने मुझे बैक साइड पर रखा और मुझे लगता है कि उन्होंने उस मुकाबले में अपना कंधा भी तोड़ लिया था. वह एक भयंकर प्रतियोगी है जो लेफ्ट हैंडर के लिए अंदर की ओर गेंद स्विंग कराता है, जो मिचेल स्टार्क के जैसा है. स्टार्क राइट हैंड बल्लेबाज के लिए रफ्तार से गेंद अंदर की तरफ स्विंग कराते हैं.’ बता दें कि डेविड वॉर्नर इकलौते ऐसे बल्लेबाज नहीं है, जिन्हें डेल स्टेन ने परेशान किया है. स्टेन ने दुनिया के कई दिग्गज बल्लेबाजों को अपनी गेंदों पर नचाया है.

विश्व कप 2023 के दौरान वॉर्नर ने लिया था ये अहम फैसला

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर मीडिया से बातचीत करते हुए वॉर्नर ने कहा, ‘मैं निश्चित तौर पर वनडे क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं. यह कुछ ऐसा था, जो मैंने वर्ल्ड कप के दौरान ही सोच लिया था. आज मैंने फैसला कर लिया कि क्रिकेट के इस फॉर्मेट को भी अलविदा कहने का वक्त आ गया है. वनडे से सन्यास लेने के बाद भी मैं कई टी20 लीग खेलता रहूंगा और मुझे कई टी20 लीग में खेलने का मौका मिलेगा.’ उन्होंने आगे कहा, ‘मैं जानता हूं कि चैंपियंस ट्रॉफी नजदीक है. अगर मैं आने वाले दो साल में अच्छा क्रिकेट खेलता रहा और ऑस्ट्रेलिया को मेरी जरूरत रही तो मैं उपलब्ध रहूंगा.’

अपने आखिरी टेस्ट मैच ग्राउंड के रूप में वॉर्नर ने लॉर्ड्स नहीं बल्कि सिडनी को चुना

वॉर्नर ने बीते दिनों को याद करते हुए कहा, ‘मैंने कहा था कि समापन के लिए मेरी आदर्श तैयारी सिडनी होगी.’ ‘लेकिन मैंने वास्तव में लॉर्ड्स को अपने आखिरी टेस्ट के रूप में चुना था, खासकर तब जब मैं शीर्ष क्रम में उजी के साथ साझेदारी के रूप में उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया था.

वॉर्नर का बैकपैक चोरी

डेविड वॉर्नर ने खुलासा किया कि बैकपैक को एक बड़े बैग के अंदर रखा गया था. टीम के बाकी सामान के साथ वह बैग भी 31 दिसंबर को क्वांटास फ्लाइट से मेलबर्न से सिडनी लाया गया था. वॉर्नर ने कहा कि इस बैकपैक के अंदर मेरा बैगी ग्रीन था. यह मेरे लिए भावनात्मक है. यह कुछ ऐसा है जिसे मैं आखिरी टेस्ट मैच में अपने पास रखना चाहता हूं. अगर आपको मेरा बैकपैक चाहिए तो मेरे पास दूसरा है, इसे ले सकते हैं.

जासूसों से मदद लेने की सलाह

पाकिस्तानी कप्तान शान मसूद को जब डेविड वॉर्नर के बैग की चोरी की जानकारी हुई तो वह काफी हैरान हुए. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया सरकार से इसे खोजने की अपील की. मसूद ने कहा कि सरकार को देशव्यापी खोज शुरू करनी चाहिए. वॉर्नर ने बताया कि दूसरा टेस्ट खत्म होने के बाद टीम के सभी सामानों के साथ उनका भी एक बड़ा बैग फ्लाइट से सिडनी लाया गया. उस बड़े बैग में उनका एक बैकपैक भी था, जो गायब है. उसमें उनका बैगी ग्रीन कैप था जो उनके लिए काफी खास है.

ऑस्ट्रेलिया सरकार से मदद की गुहार

शान मसूद ने इस पूरे मामले पर कहा कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार को बैगी ग्रीन के लिए देशव्यापी खोज शुरू करनी चाहिए. उसे वापस पाने के लिए हमें सर्वश्रेष्ठ जासूसों की आवश्यकता हो सकती है. वार्नर एक महान क्रिकेटर रहे हैं और वह अपने अविश्वसनीय करियर के लिए हर तरह के सम्मान के हकदार हैं. वह सलामी बल्लेबाजों के लिए एक उदाहरण हैं. निजी तौर पर, उन्हें बल्लेबाजी करते हुए देखना मुझे काफी पसंद है, लेकिन उम्मीद है कि सिडनी में हम उन्हें जल्द आउट कर पाएंगे.

समूद ने कैप का बताया खास

मसूद ने बैगी ग्रीन कैप के बारे में कहा कि कोई भी टेस्ट कैप इस बात के कारण महत्वपूर्ण है कि यह खेल का सबसे लंबा प्रारूप है. ऑस्ट्रेलियाई कैप विशेष रूप से प्रतिष्ठित है, इसे शुरुआत से अब तक कभी बदला नहीं गया है. ऑस्ट्रेलियाई लोग जिस तरह अपनी टेस्ट कैप की देखभाल करते हैं और वे उसे गर्व के साथ पहनते हैं. यह बेहद खास है. मुझे आशा है कि वे इसे ढूंढ लेंगे. मसूद ने कहा, यह किसी भी क्रिकेटर के लिए सबसे कीमती चीज है और मुझे उम्मीद है कि डेविड वार्नर इसे वापस पा लेंगे.

वॉर्नर की अपील

वॉर्नर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने अपना बैगी ग्रीन कैप लौटाने की अपील की है. उन्होंने कहा कि यह मेरा आखिरी उपाय है. मेरा बैकपैक, जिसमें मेरा बैगी ग्रीन था, मेरे सामान के साथ सिडनी नहीं पहुंचा है. वह एयरपोर्ट से गायब हुआ या कहीं और से मुझे नहीं पता. लेकिन जिसके भी पास वह है मुझे मेरा बैगी ग्रीन कैप लौटा दे. बदले में मैं उसे दूसरा बैकपैक दूंगा और उसे कोई परेशानी भी नहीं होगी.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d