Curd: दही के साथ कभी भी भूलकर न खाएं ये 5 चीजें

Photo of author

By A2z Breaking News



Curd: दही भला किसे खाना पसंद नहीं होगा. गर्मी के दिनों में सबसे अधिक लोग दही का सेवन करते हैं. दही शरीर को हाइड्रेट रखता है साथ ही डायजेशन और पेट के लिए फायदेमंद होता है. दही के साथ कुछ चीजों को आयुर्वेद में खतरनाक माना गया है. चलिए जानते हैं पूरी डिटेल्स

दही और मीट-मछली

दही के साथ मीट और मछली का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसमें प्रोटीन और डेयरी पाया जाता है जो सही तरह पच नहीं पाता है, जिसके कारण पेट की दिक्कतें शुरू हो सकती हैं. इसलिए दही के साथ कभी भी मीट-मछली को न खाएं.

खीरे का रायता

आयुर्वेद के अनुसार दही और खीरे को मिलाकर एक साथ नहीं खाना चाहिए. क्योंकि खीरे का रायता खाने से बलगम और कफ जैसी समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती है. जिसके कारण साइनस कंजेशन भी हो सकता है. इसलिए खीरा और दही को एक साथ नहीं खाना चाहिए.

दही और फल

दही और फल दोनों एक साथ नहीं खाना चाहिए. जहा दही भारी और खट्टा होता है, जबकि फल आमतौर पर हल्के मीठे होते हैं और दोनों के गुण विपरीत हैं. इसलिए अगर आप दोनों एक साथ खाते हैं तो डायजेस्टिव सिस्टम पर इसका बुरा असर पड़ सकता है.

Additionally Learn: रोजाना भीगे हुए काजू खाने के 5 जबरदस्त फायदे

दही और शुगर

दही में रिफाइंड नमक या चीनी मिलाकर नहीं खाना चाहिए. क्योंकि दोनों चीजों में पोषण नहीं पाया जाता है, इसलिए दही में इसे मिलाने से यह बैक्टीरिया कम कर देती हैं. इसलिए कोशिश करें कि दही और शुगर न खाएं.

दही और फ्राइड फूड न खाएं

दही के साथ फ्राइड फूड नहीं खाना चाहिए. क्योंकि दोनों एक साथ खाने से पचने में काफी ज्यादा मुश्किल होता है. दही और फ्राइड फूड एक साथ खाने से पाचन बिगड़ सकता है और गैस-अपच जैसी परेशानियां हो सकती हैं.

Additionally Learn: पैर के तलवे में बराबर होता है जलन तो आजमाएं ये 4 घरेलू उपाय



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d