Crimson Chilli: लाल मिर्च खाने से होने वाले 5 नुकसान

Photo of author

By A2z Breaking News



Crimson Chilli: लाल मिर्च का उपयोग सबसे अधिक पिज्जा, पास्ता जैसे व्यंजनों में किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाल मिर्च ज्यादा खाने से आपकी सेहत पर इसका बुरा असर पड़ सकता है. लाल मिर्च का ज्यादा सेवन कई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. आइए जानते हैं अधिक मात्रा में लाल मिर्च खाने से होने वाले नुकसान…

पाचन में

लाल मिर्च पाउडर का अगर आप अत्यधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो इसका बुरा असर पाचन पर पड़ सकता है. लाल मिर्च अधिक मात्रा में खाने से पेट में जलन, दर्द, ऐंठन आदि जैसी समस्याएं हो सकती है. इसलिए आपको लाल मिर्च का सेवन सही मात्रा में ही करना चाहिए.

एलर्जी में

कुछ लोगों को लाल मिर्च से एलर्जी होती है ऐसे में उन्हे लाल मिर्च खाने से बचना चाहिए. क्योंकि लाल मिर्च अधिक मात्रा में खाने से स्किन में खुजली के साथ-साथ सूजन, जलन आदि समस्याएं भी हो सकती है.

गले में जलन

अधिक मात्रा में लाल मिर्च खाने से गले में जलन हो सकती है. इतन ही नहीं लाल मिर्च खाने मुंह में भी जलन होने की पूरी संभावना रहती है. इसलिए किसी को भी लाल मिर्च का सेवन करने से बचना चाहिए. वरना इसका नुकसान भी सेहत पर देखने को मिल सकता है.

Additionally Learn: ब्रोकली खाने के 5 सबसे बड़े और अद्भुत फायदे

शरीर की गर्मी

लाल मिर्च की तासीर गर्म होती है. ऐसे में अगर आप अत्यधिक मात्रा में लाल मिर्च खाते हैं तो इससे आपकी शरीर की गर्मी बढ़ सकती है जो शरीर में अन्य बीमारियों को बढ़ा सकती है.

पेट में जलन

लाल मिर्च अगर आप अधिक मात्रा में खा लेते हैं तो इससे आपके पेट में जलन पैदा हो सकती है. क्योंकि लाल मिर्च में कैप्साइसिन होता है जो पेट की परत में जलन पैदा कर सकती है साथ ही सीने में जलन आदि की भी समस्या हो सकती है. इसलिए लाल मर्च खाने से बचें.

Additionally Learn: एलोवेरा का जूस पीने के 4 लाभ



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d