Corona New Variant : सावधान ! बढ़ते कोविड संक्रमण से बच्चों को कुछ ऐसे रखें सुरक्षित

Photo of author

By A2z Breaking News


Corona JN.1 variant

हल्के लक्षणों पर भी निगरानी

बच्चों और बुजुर्गों को इम्यूनिटी बहुत कमजोर होती है इसलिए उन्हें कोविड संक्रमण से सुरक्षित रखना जरूरी है. हल्के लक्षणों पर भी निगरानी रखनी चाहिए साथ ही उनके श्वसन स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देना चाहिए.

मास्क, सामाजिक दूरी, नियमित हाथ धोना महत्वपूर्ण

कोविड संक्रमण से बचने के लिए मास्क, सामाजिक दूरी, नियमित हाथ धोना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. अगर आपके परिवार में या आसपास में कोई संक्रमित है तो उससे बच्चों को दूर रखें. बच्चों में अगर कोई भी लक्षण दिखे तो उसके प्रति सतर्क रहें. बच्चे जहां खेलते हैं उस जगह को और जिन खिलौनों से खेलते हैं उन्हें साफ करें.

हल्के लक्षणों को भी ना करें नजरअंदाज

सर्दियों के मौसम में ऐसे भी बच्चों और घर के बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर खास ध्यान देना बहुत जरूरी है. हल्के लक्षणों को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए . इस दौरान उनकी उचित चिकित्सा देखभाल करनी चाहिए.

सावधानियों को अपनाकर बचाव

पिछले कोरोना काल के दौरान बरती गई सावधानियों को अपनाकर इस बार भी बचाव सुनिश्चित कर सकते हैं. जिसमें…

  • मास्क और सोशल डिस्टैंसिंग बेहद जरूरी है

  • साबुन और पानी से नियमित रूप से कम से कम 20 सेकंड तक हाथ धोने की आदत को अपनाएं.

  • बच्चों को अपने चेहरे, विशेषकर आंख, नाक और मुंह को छूने से बचना सिखाएं

  • कोविड संक्रमण से बचाव को लेकर जारी एडवाइजरी का पालन करते हुए भीड़-भाड़ वाले स्थानों या घर के अंदर मास्क के उपयोग को प्रोत्साहित करें

  • एहतियाती उपायों में यह सुनिश्चित करें कि मास्क अच्छी तरह से फिट हों और लगातार पहने जाएं.

खुद भी कोविड के सुरक्षा उपायों का पालन करें

बच्चों की आदतों में चंचलता भरी होती है इसलिए अपने घर के बाहर, खास कर पब्लिक प्लेस पर लोगों से सुरक्षित दूरी बनाए रखने के महत्व के बारे में सिखाएं. बच्चे वही करते हैं जो घर के बड़े करते हैं इसलिए उनके सामने सकारात्मक उदाहरण स्थापित करने के लिए आप खुद भी कोविड के सुरक्षा उपायों का पालन करें. उन्हें ये समझाएं कि ये उपाय न केवल व्यक्तिगत सुरक्षा बल्कि दूसरों की सुरक्षा के लिए भी जरूरी है.

सांस फूलना/सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण

अगर थकान, मायलगिया, राइनोरिया, गले में खराश, दस्त, गंध की हानि, स्वाद की हानि, बुखार, खांसी, सांस फूलना/सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो तत्काल चिकित्सा सहायता लें और अपने आप को एक कमरे में अलग कर लें.

बच्चों में बीमारी के लक्षणों के प्रति सतर्क रहें

बच्चों में बीमारी के लक्षणों के प्रति सतर्क रहें. बच्चों को सीमित संख्या में दोस्तों के साथ सुरक्षित खेल-कूद के लिए प्रोत्साहित करें. साझा किए गए खेल सामग्री और खिलौनों को नियमित रूप से साफ करें



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d