Commerce: भारत-म्यांमार बीच शुरू हुआ व्यापार तंत्र, खुलेंगे व्यापार के नए आयाम

Photo of author

By A2z Breaking News


Commerce : मंगलवार को पंजाब नेशनल बैंक के यांगून कार्यालय ने 1 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की दालों के निर्यात का पहला लेनदेन सफलतापूर्वक पूरा किया. यह लेनदेन रुपया क्यात निपटान तंत्र के तहत किया गया, जिसका उद्देश्य भारत और म्यांमार के बीच मुद्रा वार्ता को सरल बनाना और व्यापार को सुव्यवस्थित करना है.

भारतीय दूतावास ने की घोषणा

यांगून में भारतीय दूतावास ने हाल ही में रुपया-क्यात व्यापार निपटान तंत्र की परिचालन स्थिति की घोषणा की है और दोनों देशों के व्यवसायों को इस कुशल व्यापार प्रक्रिया का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया है. उन्होंने इस सुव्यवस्थित प्रणाली के लाभों पर प्रकाश डाला और कंपनियों से भारत और म्यांमार के बीच व्यापार को सुविधाजनक बनाने के लिए इस सिस्टम की ओर से प्रदान किए जाने वाले अवसरों का लाभ उठाने को कहा है.

Additionally Learn : Indian Railways: भारतीय रेलवे कम करने वाली है ये सर्व‍िस के चार्ज, लाएगी नही सुविधा

दोनों देशों के बीच जारी है प्रयास

इस वर्ष की 26 जनवरी को म्यांमार के केंद्रीय बैंक ने विशेष रुपया वोस्ट्रो खाते (SRVA) से जुड़े लेन-देन के लिए अपनाई जाने वाली भुगतान प्रक्रियाओं को रेखांकित करते हुए निर्देशों का एक सेट जारी किया. यह नई प्रणाली समुद्री और सीमा व्यापार (Commerce), साथ ही वस्तुओं और सेवाओं के आदान-प्रदान दोनों पर लागू होगी, जिससे स्थानीय मुद्राओं में सीधे भुगतान किए जा सकेंगे. यांगून में भारतीय दूतावास ने इस पहल के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया, और दोनों पक्षों के व्यवसायों से इस सुविधाजनक तंत्र का उपयोग करने का आग्रह किया.

Commerce: भारत-म्यांमार के बीच शुरू हुआ व्यापार तंत्र, अब खुलेंगे लेन देन के नए आयाम 2

दोनो देशों को होगा फायदा

फरवरी में, भारतीय मिशन और भारत-म्यांमार चैंबर ऑफ कॉमर्स (IMCC) ने मिलकर इस नई प्रणाली के लाभों को उजागर करने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया था. इस सिस्टम को व्यापार लेनदेन को आसान बनाने और मुद्रा रूपांतरण की लागत को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे Commerce और एक्सचेंज की प्रक्रिया समग्र रूप से अधिक कुशल हो जाएगी.

Additionally Learn : Jaypee : इस रियल एस्टेट कंपनी का हो गया है बुरा हाल, 52,000 करोड़ का है बकाया



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d