Climate Information: दिल्ली में गर्मी से राहत नहीं, बिहार में हीट वेव का अलर्ट

Photo of author

By A2z Breaking News



Climate Information: दिल्ली में 19 अप्रैल को हो सकती है बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार दिल्ली में 19 अप्रैल को हल्की बारिश हो सकती है. जिससे अधिकतम तापमान में गिरावट के साथ 34 डिग्री को सकती है. वहीं 18 अप्रैल को अधिकतम तापमान 38 डिग्री के करीब रहने का अनुमान है. विभाग ने पूर्वानुमान व्यक्त किया है कि राष्ट्रीय राजधानी में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे तथा अधिकतम 35 और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है.

झारखंड में गर्मी का कहर

झारखंड में गर्मी का कहर जारी है. अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. भारत मौसम विभाग के अनुसार राजधानी रांची और आस-पास के क्षेत्रों में 20 अप्रैल तक गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. इन दिनों आसमान साफ और मौसम शुष्क रहेगा. अधिकतम तापमान 37 से 39 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री के करीब रह सकता है.

Additionally Learn: मानसून में इस साल होगी जोरदार बारिश, IMD का पूर्वानुमान

बिहार का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार बिहार में 22 अप्रैल तक मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई गई है. 18 अप्रैल को पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, बक्सर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, नवादा, शेखपुरा, मुंगेर, जमुई, बांका, और खगड़िया में हिट वेब चलने की संभावना जताई जा रही है.

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश, लाहौल एवं स्पीति में हिमस्खलन का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में इस समय बारिश और बर्फबारी हो रही है. मौसम विभाग ने लाहौल स्पीति में लोगों से चंद्रा नदी से दूर रहने की अपील की तथा हिमस्खलन की आशंका प्रकट करते हुए उन्हें तीव्र ढलानों एवं बर्फीले क्षत्रों में जाने से परहेज करने की सलाह दी. परामर्श में कहा गया है , तीव्र ढलानों से दूर रहिए, खतरे से सावधान रहिए, समूह में यात्रा कीजिए, मौसम की अद्यतन जानकारी रखिए तथा बर्फीले इलाकों में चौकन्ने रहिए. राज्य में खराब मौसम के कारण तीन राष्ट्रीय राजमार्गों समेत 112 सड़कों को बंद कर दिया गया है. उनमें 107 सड़कें आदिवासी लाहौल एवं स्पीति जिले में हैं. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार लाहौल एवं स्पीति के हंसा और कोकसर में पांच सेंटीमीटर और दो सेंटीमीटर हिमपात हुआ.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d