Climate: दिल्ली समेत इन राज्यों में पांच दिन भारी बारिश का अलर्ट, जानिए आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम का हाल

Photo of author

By A2z Breaking News



भारी बारिश का अलर्ट
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया कि महाराष्ट्र और उत्तरी केरल के तटीय इलाकों के ऊपर एक ट्रफ लाइन और मध्य गुजरात, पश्चिम बिहार के ऊपर चक्रवाती सर्कुलेशन बनने से कई राज्यों में आने वाले कई दिनों तक भारी बारिश होने के आसार हैं। गुरुवार को राजधानी में हुई बारिश ने बीते कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

दिल्ली में अगले दो दिन भारी बारिश का अलर्ट

पूरे दिल्ली एनसीआर में शुक्रवार को भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में अगले दो दिन भी जमकर बादल बरसेंगे। साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में अगले पांच दिन जमकर बारिश होने का अनुमान है। उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा और सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश का आज येलो अलर्ट जारी किया गया है। हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तराखंड, दिल्ली-एनसीआर, पूर्वी-पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, महाराष्ट्र, असम, मेघालय में कल यानी कि शनिवार को भारी बारिश का अलर्ट है।

रविवार को बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में राहत रहेगी, लेकिन बाकी इलाकों में भारी बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार, 28 जून से लेकर 2 जुलाई तक गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिमी मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ, केरल, दक्षिणी कर्नाटक के भीतरी इलाकों में आज भारी बारिश का अलर्ट है। उप-हिमालयी क्षेत्र, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले पांच दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जम्मू कश्मीर में भी आज भारी बारिश के साथ ही बिजली गिरने की भी आशंका है। उत्तर पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश में शुक्रवार को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। 

88 साल बाद हुई दिल्ली में जून के महीने में हुई इतनी बारिश 

राजधानी दिल्ली में गुरुवार को हुई भारी बारिश से 88 साल का रिकॉर्ड टूट गया। मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे तक दिल्ली में 228 मिमी बारिश हुई। इससे पहले साल 1936 में जून के महीने में 24 घंटे में इतनी बारिश हुई थी। आमतौर पर जून के महीने में दिल्ली में 80 मिमी बारिश होती है, लेकिन गुरुवार को ही हुई बारिश औसत से करीब तीन गुना ज्यादा थी। देश के अधिकतर इलाकों में हो रही बारिश से लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिली है। बारिश के चलते अधिकतम तापमान गिरकर 37 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार, तीन जुलाई तक गर्मी से राहत रहेगी और अधिकतम तापमान 35-37 डिग्री सेल्सियस के करीब ही रहेगा।

उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश

प्रदेश में मानसून की गतिविधियां लगातार आगे बढ़ रही हैं। गुरुवार को प्रदेश के कई इलाकों में जमकर बादल बरसे, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार- पांच दिनों में मानसून के पूरे प्रदेश में छा जाने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार की सुबह 8.30 बजे तक आगरा, अलीगढ़, मथुरा-वृंदावन, मुरादाबाद में 70 मिमी से अधिक पानी बरसा। अयोध्या, बहराइच, बलिया, बुलंदशहर, फतेहपुर, फुरसतगंज, हमीरपुर में 50 से 60 मिमी के बीच बरसात रिकार्ड की गई। गाजीपुर में 100 मिमी बरसात रिकॉर्ड की गई थी। आगरा, अलीगढ़, शाहजहांपुर में भी अच्छी बरसात रिकार्ड हुई।

देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुरखीरी, सीतापुर, बाराबंकी, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और आसपास के इलाकों में मौसम विभाग ने भारी बारिश के आसार जताए गए हैं। छत्तीसगढ़ में इन दिनों गरज-चमक के साथ भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने प्रदेशभर में 29 जून तक मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके बाद प्रदेश में बारिश की गतिविधियां में कमी आने की बात कही है। लगातार बारिश होने की वजह से अभी मौसम ठंडा हो गया है। सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। बारिश की स्थिति बनी हुई है।  







<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d