Child Care: प्लास्टिक फीडर से फैलती है बच्चों में कई तरह…

Photo of author

By A2z Breaking News


Child Care: बच्चों के फीडर से दूध के दाग साफ करना और बदबू हटाना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, लेकिन सही तकनीक और चीजों की मदद से आप यह काम आसानी से कर सकते है. यह मामला बच्चे की सेहत से जुड़ा है, इसलिए इसमें लापरवाही की बिल्कुल भी गुंजाइश नहीं है. आइए जानते हैं कि आप फीडर को कैसे आसानी से साफ कर सकते हैं.

गर्म पानी में डुबोएं

जैसे ही आपका बच्चा दूध पीना खत्म कर ले, फीडर को गर्म पानी में डुबोएं और फिर धो लें. इससे बचा हुआ दूध सूखने और जिद्दी दाग ​​बनने से पहले ही निकल जाता है. फीडर को पूरी तरह से साफ करें. यानी निप्पल, कैप या कोई भी दरार न छोड़ें जहां दूध जमा हो सकता है.

Bottle of milk.

साबुन के पानी से भिगोएं

इसके लिए एक बर्तन में गर्म पानी और साबुन मिलाएं. फिर फीडर और उसके हिस्सों को साबुन के पानी में डुबोएं और कम से कम 15-30 मिनट तक रखें. इससे दूध के दाग कम होते हैं और सफाई की प्रक्रिया आसान हो जाती है. जिद्दी दाग ​​और बदबू के लिए आप गर्म पानी में बेकिंग सोडा और सफेद सिरका भी मिला सकते हैं.

ब्रश से साफ़ करें

फीडर के अंदर की सफ़ाई करने के लिए बोतल ब्रश का इस्तेमाल करें. हर कोने में जाने की कोशिश करें ताकि कोई गैप न छूट जाए. निप्पल के अंदर की सफ़ाई करने के लिए छोटे ब्रश या निप्पल ब्रश का इस्तेमाल करें.

Istockphoto 1202277104 612X612 1
Bottle of milk

उबलते पानी में रखें

फीडर के सभी हिस्सों को 5-10 मिनट तक पानी में उबालें. इससे यह सुनिश्चित होता है कि कोई भी बैक्टीरिया या दूध का अवशेष खत्म हो जाए.

स्टीम स्टेरलाइज़र का इस्तेमाल करें

अगर आपके पास स्टीम स्टेरलाइज़र है, तो फीडर को पूरी तरह से कीटाणुरहित करने के लिए निर्माता के निर्देशों के अनुसार इसका इस्तेमाल करें.

Istockphoto 1345006971 612X612 1
Child holding a bottle of milk in her palms.

सुखाएं

फीडर के सभी हिस्सों को फिर से जोड़ने से पहले उन्हें हवा में पूरी तरह सूखने दें. उन्हें हवादार जगह पर साफ, सूखे तौलिये या सुखाने वाले रैक पर रखें.



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d