Chanaky Niti: परिवार के मुखिया कैसा होना चाहिए ?

Photo of author

By A2z Breaking News



Chanaky Niti: चाणक्य एक महान राजनीतिज्ञ, कूटनीतिज्ञ और अर्थशास्त्री थे. उनकी राजनीतिक रणनीतियों का संग्रह आज भी लोगों के बीच चाणक्य नीति के नाम से बहुत प्रसिद्ध है. देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी उनका अनुसरण किया जाता है. आचार्य चाणक्य द्वारा बताए गए दिशा-निर्देशों का पालन करने से जीवन की कई समस्याएं हल हो जाती हैं और सही-गलत में फर्क करना आसान हो जाता है. चाणक्य नीति शास्त्र सबसे कारगर ग्रंथों में से एक माना जाता है जो हर समस्या का समाधान प्रदान करता है. चाणक्य नीति में जीवन में सफलता, धर्म, कर्म और पाप-पुण्य से जुड़ी कई बातों का उल्लेख किया गया है. इसमें कुछ ऐसे गुणों पर भी प्रकाश डाला गया है जो घर के मुखिया में होने चाहिए; ताकि कोई भी बड़ी समस्या उनके परिवार और उसके सदस्यों को नुकसान न पहुंचा सके. आइए एक नजर डालते हैं कि आचार्य चाणक्य ने अपने ज्ञान के माध्यम से हमें क्या सिखाया है-

फिजूलखर्ची करना बंद करें

आचार्य चाणक्य के अनुसार परिवार के मुखिया को सामाजिक रूप से होशियार होना चाहिए. उसे परिवार की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए धन के व्यय को सीमित रखना चाहिए. परिवार के सदस्यों की फिजूलखर्ची को भी रोकना चाहिए. इससे परिवार तेजी से आगे बढ़ता है और भविष्य के लिए धन संचय करने में मदद मिलती है.

अनुशासन

परिवार का मुखिया ही परिवार में अनुशासन बनाए रख सकता है. जिस घर को अनुशासित तरीके से चलाया जाता है, उसमें सफलता की संभावना अधिक होती है. इससे घर के लोगों को जीवन में आगे बढ़ने में मदद मिलती है.

परिवार में किसी के साथ भेदभाव न करें

परिवार के मुखिया को कभी भी परिवार के सदस्यों के बीच भेदभाव नहीं करना चाहिए. बल्कि उसे सभी के साथ समान भाव से पेश आना चाहिए और सभी के लिए समान नियम और कानून बनाने चाहिए.

additionally learn: Relationship ideas: क्या आप ब्रेकअप के ख्याल से डरते हैं? ऐसे…

बेहतर निर्णय लेने की क्षमता

चाणक्य नीति के अनुसार, परिवार के मुखिया की निर्णय लेने की क्षमता हमेशा अच्छी होनी चाहिए. क्योंकि परिवार के मुखिया द्वारा लिए गए निर्णय परिवार के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसके द्वारा लिए गए निर्णय से किसी को नुकसान न पहुंचे.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d