Celery and Jaggery: अजवाइन और गुड़ खाने से होने वाले 4 सबसे बड़े और अद्भुत फायदे

Photo of author

By A2z Breaking News



Celery and Jaggery: अजवाइन और गुड़ का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए सबसे अधिक फायदेमंद होते हैं. आयुर्वेद में अजवाइन और गुड़ का उपयोग औषधीय के रूप में किया जाता है. अजवाइन में विटिमिन, फाइबर, पोटेशियम और पोषक तत्व अधिक होते हैं. जबकि गुड़ में कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक और कई सारे विटामिन्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए जरूरी है. चलिए जानते हैं रात के समय अजवाइन और गुड़ दोनों एक साथ खाने से होने वाले फायदों के बारे में…

पेट दर्द से निजात

अगर पेट में दर्द बना रहता है तो अजवाइन और गुड़ का सेवन करें. रात में सोने से पहले आधा चम्मच अजवाइन लें और आधा चम्मच गुड़ लें. दोनों को एक साथ मिलाकर खाएं. इससे पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से निजात मिलेगा. इसके अलावा गुड़ और अजवाइन खाने से कब्ज, गैस आदि से छुटकारा मिलेगा.

कमर दर्द दूर करें

अगर आपके कमर में लगातार दर्द बना रहता है तो गुड़ और अजवाइन का सेवन करना शुरू कर दें. इसके लिए रात में सोने से पहले एक चम्मच गुड़ लें और आधा चम्मच अजवाइन लें और पानी के साथ पिएं. अजवाइन और गुड़ खाने से कमर दर्द से जल्द ही मिल जाएगा.

Additionally Learn: रोजाना चेरी खाने के 5 सबसे बड़े फायदे

शारीरिक शक्ति बढ़ाए

अजवाइन और गुड़ का सेवन सभी को करना चाहिए. क्योंकि गुड़ और अजवाइन में मौजूद पोषक तत्व आपको अंदर से मजबूत बनाते हैं. इसलिए रात में सोने से पहले अजवाइन और थोड़े से गुड़ मिलाएं और एक गिलास दूध के साथ खाएं. कुछ ही दिनों में आपकी शारीरिक शक्ति बढ़ जाएगी.

अस्थमा से राहत दिलाएं

अजवाइन और गुड़ दोनों एक साथ खाने से अस्थमा रोगियों के लिए लाभकारी होते हैं. अगर आप अस्थमा के मरीज हैं तो रोजाना एक चम्मच गुड़ और आधा चम्मच अजवाइन दोनों को खाएं. ऐसा करने से आपको अस्थाम से निजात भी मिल सकता है.

Additionally Learn: प्रेग्नेंसी में जामुन खाने के फायदे क्या हैं?



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d