CDSL शेयरधारकों को मिलेगा फ्री शेयर, जाने पूरा मामला

Photo of author

By A2z Breaking News



CDSL : मंगलवार (2 जुलाई) को हाल ही में हुई बोर्ड मीटिंग के दौरान, सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड CDSL ने शेयरधारकों के वर्तमान में रखे गए प्रत्येक शेयर के लिए एक बोनस शेयर जारी करने की अपनी मंजूरी की घोषणा की है. कंपनी ने अभी तक इस बोनस शेयर जारी करने की रिकॉर्ड तिथि निर्धारित नहीं की गई है. यह पहला उदाहरण है जिसमें किसी कंपनी ने अपने शेयरधारकों को बोनस शेयर वितरित करने का प्रस्ताव दिया है.

दो महीने में शेयर उपलब्ध होने की आशा

कंपनी को उम्मीद है कि बोर्ड की मंजूरी मिलने के बाद बोनस शेयर दो महीने के भीतर उपलब्ध हो जाएंगे, आदर्श रूप से 1 सितंबर 2024 तक. बोनस शेयरों के वितरण को सामान्य रिजर्व और प्रतिधारित आय जैसे मुक्त रिजर्व को पूंजीकृत करके वित्तपोषित किया जाएगा, जो शेयरधारकों के जरिए से अनुमोदन के अधीन होगा, जैसा कि फाइलिंग में कहा गया है.

Additionally Learn : Godrej Properties के शेयर्स तोड़ रहे हैं रिकॉर्ड, 3,150 करोड़ रुपये से ज्यादा के घर बेच चुकी है कंपनी

इन हालातों में दिया जाता है बोनस शेयर

कंपनियां अपने अतिरिक्त फंड का उपयोग करने, प्रति शेयर आय (EPS) बढ़ाने, अपनी चुकता पूंजी बढ़ाने और अपने रिजर्व को कम करने के लिए बोनस शेयर देने का फैसला करती हैं. ये बोनस शेयर, जिन्हें मुफ़्त शेयर भी कहा जाता है, शेयरधारकों को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के दिए जाते हैं. अभी, CDSL के शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर 0.57% की मामूली गिरावट के साथ ₹2,424.05 पर कारोबार कर रहे हैं. इस साल अब तक, शेयर में 33% की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, और पिछले एक साल में, यह 110% की प्रभावशाली छलांग लगा चुका है.

CDSL है भारत की सबसे बड़ी डिपॉजिटरी

CDSL ने अपने द्वारा खोले गए डीमैट खातों की संख्या के आधार पर भारत में सबसे बड़ी डिपॉजिटरी होने का खिताब अपने नाम किया है। फरवरी में, CDSL ने 60 मिलियन सक्रिय डीमैट खातों तक पहुँचने वाली भारत की पहली डिपॉजिटरी है. मार्च 2022 तक, CDSL के पास कुल ₹37.2 ट्रिलियन की संपत्ति है और इसके पास 580 से अधिक डिपॉजिटरी प्रतिभागियों का नेटवर्क है.

Additionally Learn : Jaypee : इस रियल एस्टेट कंपनी का हो गया है बुरा हाल, 52,000 करोड़ का है बकाया



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d