Calcium Deficiency: शरीर में कैल्शियम की कमी से होती हैं ये 4 गंभीर बीमारियां

Photo of author

By A2z Breaking News



Calcium Deficiency: कैल्शियम हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी विटामिन्स में से एक है. जहां किसी के शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है उसे हड्डियों से जुड़ी कई सारी बीमारियां भी हो जाती हैं. इसलिए एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स का कहना होता है कि कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन सभी को करना चाहिए. ताकि बीमारियों से लड़ने में मदद मिल सकें. हम इस आर्टिकल के जरिए जानेंगे शरीर में अगर कैल्शियम की कमी हो जाए तो कौन-कौन सी बीमारी हो सकती है?

सूखा रोग

अगर शरीर में कैल्शियम की कमी होती है तो सूखा रोग का खतरा बढ़ जाता है. जिन लोग की शरीर में कैल्शियम की कमी होती है उन्हें सूखा रोग यानी रिकेट्स हो सकता है. सूखा रोग से हड्डियां बहुत ही ज्यादा मुलायम और लचीली हो जाती हैं. आप खुद को शरीरिक रूप से कमजोर महसूस करेंगे. इसलिए अगर आपको लगे की शरीर में कैल्शियम कम है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं.

ऑस्टियोपोरोसिस

कैल्शियम की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस होता है. जिसमें हड्डियों कमजोर होने लगती हैं. शरीर में कैल्शियम की कमी से बैक पेन, कमर, गर्दन और उंगलियों की गाठों में दर्द बढ़ जाती है. अगर कैल्शियम की कमी को नजरअंदाज किया तो आगे चलकर हड्डियां टूटने लगती है और शरीर में दर्द बना रहता है.

Additionally Learn: कच्चा नमक खाने के 5 सबसे बड़े नुकसान

मांसपेशियों में क्रैम्प का खतरा

शरीर में कैल्शियम की कमी होने से मांसपेशियों में क्रैम्प का खतरा बढ़ जाता है. कैल्शियम की कमी से मांसपेशियां कोमल हो जाती हैं और उनमें क्रैंप्स की संभावन भी बढ़ जाता है. इतना ही नहीं कैल्शियम की कमी के कारण पैर में दर्द भी बना रहता है.

डिप्रेशन और एंजायटी का खतरा

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में कैल्शियम की कमी है तो वह व्यक्ति अवसाद से ग्रस्ति हो सकता है. क्योंकि कैल्शियम की कमी के कारण पूरे शरीर में दर्द बना रहता है. दिमाग भी काम करना बंद कर देता है और लोग अवसाद ग्रस्त होते हैं.

Additionally Learn: पनीर जैसा दिखने वाला टोफू खाने से होने वाले 4 सबसे बड़े फायदे



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d