Black Shade Garments: क्या काले कपड़े पहनना होता है अशुभ

Photo of author

By A2z Breaking News



Black Shade Garments: कई लोगों को आपने ये जरूर बोलते सुना होगा कि काले रंग के कपड़े पहनना सही नहीं है. ऐसा लोग किन कारणों के कारण कहते हैं, और क्या सही में काला कपड़ा नहीं पहनना चाहिए. काले रंग से जुड़े कई मिथ हैं. काले रंग के बारे में कहा जाता है कि यह नकारात्मक विचारों का प्रतीक है, इसलिए जब लोग शोक प्रकट करने के लिए किसी स्थान पर जाते हैं, तो वे काले रंग की पोशाक पहन लेते हैं. इन सभी बातों के जवाब आपको नीचे दिए जा रहे हैं, जिसे पढ़ कर आप ये खुद समझ जाएंगे कि लोगों का ऐसा मानना सही है या गलत.

गृह कलेश

ऐसा भी माना जाता है कि जो व्यक्ति काले कपड़े पहनता है, उससे जुड़े लोग भी नकारात्मक ऊर्जा की चपेट में आ जाते हैं और जो व्यक्ति अधिकतर काले वस्त्र पहनता है, उसके घर में कलेश या लड़ाई होने लगती है.

Additionally learn: Color In Puja Aarti: पूजा आरती के दौरान किस रंग के कपड़े पहनना माना जाता है शुभ? जानें धार्मिक महत्व

Additionally learn: Skincare suggestions : अपने स्किन केयर रूटीन में ऐसे शामिल करें बेसन, चमक उठेगा चेहरा

वास्तु के अनुसार

वास्तु के अनुसार घर में काले कपड़े पहनना वर्जित होता है. अगर घर में अधिकतर काले कपड़े पहने जाएं तो इससे घर और परिवार के लोगों पर बुरा असर पड़ता है.

वैज्ञानिक कारण

काला रंग उष्मा का अवशोषक होता है. गर्मी में काले रंग के कपड़े पहनने से शरीर में उष्मा अवशोषित होती है. जिससे हमारे शरीर को गर्मी लगती है. इसलिए गर्मी में काले कपड़ों का उपयोग ना करने की सलाह दी जाती है.वहीं, साइकोलॉजी के अनुसार जो लोग काले रंग को पसंद करते हैं उनका मन शांत नहीं रहता. वह अपने आसपास की नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित कर लेते हैं.

Additionally learn: Ayurvedic Eye Care Suggestions: 50 साल के बाद भी आंख नहीं होगी कमजोर, अपनाएं आयुर्वेद के ये 7 उपाय

मान्यता के अनुसार

ऐसा माना जाता है कि काले रंग के कपड़े पहनने वाले लोग नकारात्मकता से भरे हुए होते हैं. एक धारणा यह भी है कि काले रंग को आमतौर पर शोक से जोड़कर देखा जाता है. वहीं, ज्योतिष शास्त्र की दृष्टि से काले रंग को राहु और शनि का रंग माना जाता है. ऐसे में जो व्यक्ति अधिकतर काले रंग के कपड़े धारण करता है, उसे जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

The publish Black Shade Garments: क्या सही में काले कपड़े पहनना होता है अशुभ? जानिए क्यों कही जाती है ये बात appeared first on Prabhat Khabar.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d