Bihar Climate: बिहार में मौसम को अब मानसून का इंतजार

Photo of author

By A2z Breaking News



Bihar Climate: पटना. बिहार के लोगों को अब मानसून का इंतजार है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार के लोगों को जल्द ही भीषण गर्मी से राहत मिलनेवाली है. बंगाल की खैखट पर आ चुका मानसून अगले दो से तीन दिनों के अंदर बिहार दाखिल हो जायेगा. मौसम बिहार ने बिहार के आधा दर्जन से अधिक जिलों में प्री मानसून बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. पिछले 24 घंटे के दौरान उत्तर बिहार के कई जिलों में हल्की से मध्य स्तर की वर्षा दर्ज की गई.

हवाएं दे रही हैं ठंड का एहसास

बंगाल की खाड़ी से चला मानसून दो-तीन दिनों के अंदर बिहार पहुंच सकता है. इधर, मंगलवार को पटना के खगौल, फुलवारी शरीफ और नौबतपुर इलाके ठंडी हवाओं चलने से लोगों ने राहत की सांस ली. वहीं दक्षिण बिहार का मौसम आमतौर पर शुष्क बना रहा. बिहार में सर्वाधिक अधिकतम तापमान औरंगाबाद में 44.7 दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान पश्चिम चंपारण के बाल्मीकि नगर में 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई. बुधवार को बादल बन सकते हैं. गरजने वाले बादल के साथ कहीं-कहीं धूल भरी आंधी आ सकती है. दक्षिण पश्चिमी भाग में उमस भरी तापमान रहेंगे.

मानसून के लिए स्थितियां अनुकूल

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2 से 3 दिनों के दौरान बंगाल की खाड़ी में मानसून को आगे बढ़ाने के लिए स्थितियां अनुकूल बनी हुई है. रविवार को पश्चिम उत्तर प्रदेश से पश्चिम बांग्लादेश तक झारखंड होते हुए टर्फ रेखा जा रही थी जो अब कमजोर हो गया है. नवीनतम न्यूमेरिकल मॉडल के अनुसार समुद्र तल से 3.1 से 5.8 किलोमीटर ऊपर बंगाल की खाड़ी के पूर्व मध्य भाग पर चक्रवर्ती परिसंचरण बना हुआ है. इसका झुकाव ऊंचाई के साथ दक्षिण पश्चिम की ओर है. बिहार के उत्तर एवं पूर्वी इलाकों में गरज-चमक के साथ मौसमी गतिविधि होने का पूर्वानुमान है.

Additionally Learn: Sarhasa : बिहार के इस अनोखे मंदिर में ब्राह्मण नहीं होते पुरोहित, नाई कराते हैं पूजा

इन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने बिहार के उत्तर पश्चिम सीवान, सारण, गोपालगंज, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, उत्तर मध्य सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, उत्तर पूर्व सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में हल्की से मध्य स्तर की वर्षा होने की संभावना जताई है. विभाग ने इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जबकि हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है. इसके अलावा दक्षिण पश्चिम, दक्षिण मध्य, दक्षिण पूर्व भाग में मौसम शुष्क बना रहेगा.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d