Bihar Climate: बिहार में मानसून को लेकर आयी खुशखबरी, घातक लू का भी अलर्ट, इस दिन से बदलेगा मौसम..

Photo of author

By A2z Breaking News



Bihar Climate: बिहार में मानसून को लेकर अच्छी खबर है. अगले चार-पांच दिन के भीतर राज्य में मानसून प्रवेश कर जायेगा. मानसून को आगे बढ़ाने के लिए उपयुक्त मौसमी परिस्थितियां तेजी से आकार ले रही हैं. हालांकि मानसून बिहार की पूर्वी सीमा के निकट पश्चिमी बंगाल के इस्लामपुर में रुका हुआ है. इस परिदृश्य में उम्मीद जतायी जा रही है कि राज्य को सोमवार से लू से निजात मिल सकती है.

बिहार में घातक लू का कहर, हीट वेव का अलर्ट जारी

हालांकि शनिवार को भी राज्य के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से और दक्षिण-मध्य बिहार में हीट वेव चलने का अलर्ट जारी किया गया है. इधर शुक्रवार को राज्य के 15 जिलों / स्थानों पर लू दर्ज की गयी है. इसमें से नौ स्थानों पर घातक लू दर्ज की गयी है.

ALSO READ: बिहार के पूर्णिया में शराब तस्करी मामले में छापेमारी के दौरान पुलिस पर हमला, गाड़ी को किया क्षतिग्रस्त

बक्सर और भोजपुर सबसे गर्म रहा

आइएमडी के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक राज्य में सर्वाधिक उच्चतम तापमान संयुक्त रूप से बक्सर और भोजपुर में दर्ज किया गया है. इन दोनों स्थानों पर समान रूप से 45.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. इसके अलावा औरंगाबाद में 45.4 डिग्री , अरवल में 45.1 , डेहरी में 45.6 और गया में उच्चतम तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इन सभी जगहों पर घातक लू दर्ज की गयी है. इसके अलावा पटना,छपरा, वैशाली, मुंगेर, विक्रमगंज, नवादा आदि जिलों में लू दर्ज की गयी है.

अगले 24 घंटे का मौसम पूर्वानुमान, लू का अलर्ट

आइएमडी के अगले 24 घंटे के लिए जारी किये गये पूर्वानुमान के मुताबिक दक्षिणी-पश्चिमी बिहार के जिलों और पटना, गया, सारण,जहनाबाद और नवादा आदि जिलो में घातक लू चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है. आइएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक 16-17 तारीख राज्य के तापमान में कमी आने के भी आसार हैं.

पटना और आसपास के क्षेत्रों का मौसम

पटना और आसपास के क्षेत्रों में अभी दो दिनों तक राहत मिलने के आसार नहीं हैं. मौसम शुष्क रहेगा और दिन में लू जैसी स्थिति बनी रहेगी. वहीं, रात में उमस से परेशानी होगी. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार अभी दक्षिण-पश्चिम माॅनसून अभी आगे नहीं बढ़ा है. तीन-चार दिनों के बाद इसमें कुछ बदलाव की संभावना है. तीन से चार दिनों के बाद शहर के अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की कमी आयेगी. वहीं, शुक्रवार को शहर का अधिकतम सामान्य से 42.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम पारा 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अगले दो दिनों तक तापमान में कोई विशेष अंतर की संभावना नहीं है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d