Bihar Climate : बिहार में चार दिनों तक जारी रहेगा सुहाना

Photo of author

By A2z Breaking News



Bihar Climate : पटना. पिछले चार-पांच दिन चल रही गर्म हवाओं से बिहार को रविवार को राहत मिली. अगले चार दिन और राहत मिलने की संभावना है. दरअसल अगले 24 घंटे दक्षिण बिहार विशेषकर दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व में कुछ एक स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है. इस दौरान तेज हवा चलने के भी आसार हैं. इसकी वजह से राज्य में दिन के तापमान में अगले चार दिन तक गिरावट आने का पूर्वानुमान जारी किया गया है. आइएमडी पटना के पूर्वानुमान के मुताबिक पहले 10 अप्रैल और उसके बाद 13 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है. इसके प्रभाव से उन दिनों उत्तरी बिहार में कुछ एक स्थानों पर बारिश का अंदेशा है.

कई जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनसार फिलहाल आठ तारीख को पटना, गया,नालंदा,शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, बक्सर,भोजपुर,रोहतास और भभुआ आदि जगहों पर छिटपुट बारिश के आसार हैं. हालांकि इस तरह की बारिश को लेकर किसी तरह का कोई खास अलर्ट जारी नहीं किया गया है. हालांकि आइएमडी ने अपने बुलेटिन में साफ किया है कि अगले 48 घंटे तक राज्य में हवा की गति औसतन 30 किलोमीटर प्रति धंटे तक रह सकती है. फिलहाल अगले चार से पांच दिन राज्य में लू चलने की आशंका नहीं है. इधर रविवार को बक्सर में 40.1 , गोपालगंज, मधुबनी, वाल्मीकिनगर, शेखपुरा और जीरादेइ में उच्चतम तापमान 39 डिग्री या उससे अधिक अधिक रहा है.

Additionally Learn: बिहार में अपनी पारंपरिक सीटों से भी बेदखल हो गयी कांग्रेस, जानें कन्हैया के साथ क्या हुआ खेला

कटे फसल को समेटने में जुटे कृषक

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के बाद बेमौसम बारिश से खेत-खलिहान में रखी फसल को खराब होने बचाने को लेकर किसानों की चिंता गहरा गयी है. किसान मौसम के पल-पल बदल रहे मिजाज को देख सहमे हुए हैं. हालांकि किसानों के लिए मौसम विभाग ने एडवायजरी जारी की है. मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज हवा के साथ बरसात की संभावना जतायी है. किसानों को खेतों से फसल को एकत्रित कर सुरक्षित स्थान पर रखने की सलाह दी है. वहीं मौसम को देखते हुए किसान गेहूं की कटनी का काम भी तेज गति से कर रहे हैं.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d