Bihar Climate: आसमान से बरसने वाली है आग, जानें मौसम का हाल

Photo of author

By A2z Breaking News



Bihar Climate:पटना. बिहार में बदलते मौसम ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. मई के शुरुआती हफ्ते में तो मौसम का मिजाज सही था. कई इलाकों में बारिश हुई, जिससे लोगों को काफी राहत मिली. लेकिन, फिर धीरे-धीरे मौसम करवट बदलने लगा है. तापमान बढ़ने लगा है. इससे लोगों को एक बार फिर भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. इससे लोगों को बाहर आने-जाने में भी काफी तकलीफ हो रही हैं. उनका घर से बाहर निकलना दुश्वार हो गया है.

16 मई से हॉट डे और लू की स्थिति

पटना स्थित मौसम विभाग केंद्र के निदेशक सुनील नारायण थुल के अनुसार मौसम में बड़ा बदलाव होने वाला है. बारिश होने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. लेकिन बिहार में 16 मई से हॉट डे और लू की स्थिति बनने वाली है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के कई जिलों में तापमान 40°C के पार जा सकता है. इसलिए लोगों को काफी एहतियात बरतने की जरूरत है. कम से कम घर से बाहर निकले और जितना हो सके खुद को हाइड्रेट रखें.

40 डिग्री के करीब पहुंचा तापमान, गर्मी व उमस से लोग बेहाल

भागलपुर जिले का तापमान बुधवार को 40 डिग्री के करीब पहुंच गया. दिन व रात में एक समान गर्मी पड़ रही है. भीषण गर्मी व उमस से लोगों की हालत बिगड़ रही है. हालांकि, शुष्क पछिया हवा की बजाय नमीयुक्त पूर्वा हवा चलने से हीटवेव जैसी स्थिति नहीं बन रही है. हवा में नमी की अधिकतम मात्रा 59% रहने से लोग पसीना से तरबतर हो रहे हैं. 15 मई को दोपहर में अधिकतम तापमान 39 डिग्री तक पहुंच गया. वहीं, न्यूनतम तापमान भी बढ़कर 26 डिग्री तक पहुंच गया. पूर्वा हवा की गति 2.6 किमी/घंटा रही.

20 मई तक जारी रहेगा तापमान का बढ़ना

बीएयू सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने बताया कि 16 से 20 मई के बीच भागलपुर में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में वृद्धि बनी रह सकती है. इस दौरान आसमान साफ रहेगा. अभी बारिश की संभावना नहीं है. इस दौरान पूर्वी हवा चलेगी और हवा की गति दो से चार किलोमीटर प्रतिघंटे रह सकती है. किसान भाइयों को सलाह दिया जाता है कि सब्जियों में इस दौरान आवश्यकता अनुसार सिंचाई कर सकते हैं, पशुओं को पर्याप्त पानी पिलायें.

धूप का तेवर तेज, तापमान 38 पार होने से बढ़ी बेचैनी

मुजफ्फरपुर में चिलचिलाती धूप व तापमान में वृद्धि से गर्मी और उमस से एक बार फिर लोगों की परेशानी बढ़ गयी है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 24 घंटे में दो डिग्री पारा बढ़ने से गर्मी से लोग बेहाल हैं. अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.यह सामान्य से करीब 2 डिग्री अधिक रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री रहा. बुधवार को तेज धूप का सामना करना पड़ा. एक बार फिर से लोगों को हीट वेव का सामना करना पड़ेगा. आने वाले चार दिनों में लू के साथ पारा 41 डिग्री तक जाने की संभावना जतायी गयी है.

Additionally Learn: Bihar: राबड़ी देवी ने बहू राजश्री को सिखाया चक्की चलाना, तेजस्वी की पत्नी ने इंस्टा पर शेयर की फीलिंग

10 दिनों में बढ़ गये बीमार होनेवाले लोग

मौसम में हो रहे उतार-चढ़ाव से लोग बीमार हो रहे हैं. डॉक्टरों के अनुसार बीते करीब 10 दिनों में तेजी से लोग बुखार, बदन दर्द, सर्दी खांसी की चपेट में आये हैं. इस समय लोगों को सचेत रहने की जरूरत है. क्योंकि मानव का शरीर अचानक मौसम के बदलाव को सहन कर पाने में पूरी तरह सक्षम नहीं होता है. इससे बचाव के लिए बच्चों से लेकर बुजुर्गों को सावधानी बरतने की जरूरत है. अगर इसमें लापरवाही होती है, तो बीमार पड़ सकते हैं.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d