Bihar Climate: आधा बिहार हीटवेव की चपेट में, रेड अलर्ट

Photo of author

By A2z Breaking News



Bihar Climate: पटना. बिहार में मॉनसून आने से पहले भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. दक्षिण बिहार के 15 जिले बुधवार को भी लू यानी हीटवेव की चपेट में रहे और अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहा. वहीं, हीं पटना में लगातार छठे दिन अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार रहा. मौसम विभाग ने गुरुवार को पटना सहित सात जिलों में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, 13 जिलों में उष्ण लहर का ऑरेंज अलर्ट है. यानी कि अगले 24 घंटे के भीतर राज्य में झुलसाने वाली गर्मी पड़ने की आशंका है.

हीटवेव की चपेट में रहे ये जिले

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक गुरुवार को पटना, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, कैमूर, रोहतास और अरवल में भीषण गर्मी एवं हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, हीं बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, नवादा, नालंदा, सीवान और वैशाली जिले के एक या दो स्थानों पर लू चलने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. पूर्वी एवं पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सारण, उत्तर-मध्य भागों के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर एवं दक्षिण-पूर्व के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया में गर्म एवं आर्द्र दिन रहने की संभावना है. सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया व कटिहार के एक या दो स्थानों पर बादल छाए रह सकते हैं.

पटना में तीन दिन राहत नहीं

पटना समेत प्रदेश में गर्म पछुआ और रात में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं. तीन दिनों बाद मौसम के मिजाज में बदलाव आने के साथ तापमान में गिरावट आने से राहत मिलने की संभावना है. पटना समेत प्रदेश के अधिसंख्य भागों का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना हुआ है. छठे दिन भी पटना का तापमान 40 डिग्री ऊपर दर्ज रहा. अधिकतम तापमान आंशिक गिरावट के साथ 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 44.9 डिग्री सेल्सियस के साथ औरंगाबाद बिहार में सबसे गर्म रहा.

सुबह आठ बजे ही 43 डिग्री पहुंच जा रहा तापमान

छपरा में गर्मी व कड़ी धूप के बीच लोगों को अपनी दैनिक गतिविधियों को पूरा करने में परेशानी आ रही है. बुधवार को सुबह आठ बजे ही तापमान 43 डिग्री रिकार्ड किया गया. दिन भर कड़ी धूप रही. उमस का असर भी बढ़ गया है. कड़ी धूप की चपेट में आकर लोग बीमार पड़ रहे हैं. हीट स्ट्रोक की चपेट में आकर लोग सदर अस्पताल समेत विभिन्न निजी अस्पतालों में इलाज के लिए पहुंच रहे हैं. छपरा सदर अस्पताल में बीते दो-तीन दिनों में गर्मी से बीमार पड़े लोगों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है. ओपीडी में पहले वह दूसरे शिफ्ट में 30 से 40 फीसदी मरीज की अधिक हुए हैं. ओपीडी के रजिस्ट्रेशन काउंटर पर सुबह से लंबी कतार लग जा रही है. चाइल्ड वार्ड में भी प्रतिदिन लगभग 70 से 80 बच्चों का इलाज किया जा रहा है.

Additionally Learn: Bihar Climate: बिहार में फिलहाल गर्मी से राहत नहीं, जाने कब देगा मॉनसून दस्तक

पुरवा हवा से बढ़ी उमस भरी गर्मी

सीवान. मौसम के तल्ख तेवर कम होने का नाम नहीं ले रह हैं. तीखी धूप ने जन जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है. अभी चार दिन गर्मी से लोगों को निजात मिलने की संभावना नहीं दिख रही है. पारा 43 डिग्री पर कायम है. बुधवार को अधिकतम तापमान 43 व न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सुबह की आर्द्रता 66 फीसदी व दोपहर में आर्द्रता 29 फीसदी थी. इस दौरान 13.6 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पुरवा हवा चली. पुरवा हवा ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. सुबह में पुरवा हवा चलने से जहां लोगों को राहत मिली, दोपहर बाद तेज धूप व उमस भरी गर्मी से लोग परेशान दिखे. पुरवा हवा चलने से उमस बरकरार है. तपती धरती पर दिन के 10 बजे के बाद खाली पैर पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d