Ayurvedic Treatments: गर्मी में यूरिन इन्फेक्शन का आयुर्वेदिक इलाज

Photo of author

By A2z Breaking News



Ayurvedic Treatments: गर्मियों के मौसम में लोगों को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. उन्ही में से एक है यूरिनरी इंफेक्शन. इसका होने का प्रमुख कारण शरीर में पानी की कमी, जिसके कारण बैक्टीरिया शुरू हो जाते हैं और यूरिन से जुड़ी समस्याएं भी इसी के साथ शुरू हो जाती हैं. इसलिए कहा जाता है कि गर्मी के दिनों में अधिक से अधिक मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें. ताकि शरीर में पानी की पूर्ति होती रहे. आज हम इस लेख के माध्यम से यूरिनरी इंफेक्शन से बचने के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपायों के बारे में जानेंगे..

चावल का मांड पिएं

गर्मी के दिनों में यूरिनरी इंफेक्शन होने का खतरा सबसे अधिक होता है. ऐसे में आपको चावल का मांड का सेवन शुरू कर देना चाहिए. यह न सिर्फ पाचन को दुरुस्त रखने का काम करता है बल्कि यह शरीर को अंदर से पूरी तरह ठंडा रखता है साथ ही यूरिनरी इंफेक्शन को भी रोकता है. चावल का मांड बनाना बहुत ही आसान है. इसके लिए एक बर्तन लें और उसमें चावल के साथ पानी डालकर पकाएं. चावल को पकाने के बाद उसमें से पानी को छान लें. फिर इसके बाद चावल को पकाएं. निकले हुए पानी का सेवन करें. मांड पीने से थकान और कमजोरी दूर होती है. इसके साथ यह मूत्र मार्ग से बैक्टीरिया को बाहर निकालता है.

इलायची

यूरिन इंफेक्शन से बचना है तो इलायची काफी लाभदायक होता है. आयुर्वेद के अनुसार कम से कम 7 इलायची लें और उसके दाने को निकाल लें. फिर सभी को पीस लें. इसके बाद इसमें आधा चम्मच सोंठ पाउडर मिल लें साथ ही अनार का रस और सेंधा नमक भी मिला लें. सभी को एक साथ गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं. इससे यूरिन इंफेक्शन से आराम मिलेगा.

Additionally Learn: ये है अदरक की चाय पीने के फायदे

केले के तने का जूस

यूरिन इंफेक्शन से निजात चाहिए तो केले के तने का जूस बनाकर पी सकते हैं. इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स होता है जो पेशाब में होने वाली जलन को खत्म करता है. और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.

नारियल का पानी

यूरिनरी इंफेक्शन की समस्या से निजात चाहिए तो नारियल का पानी पीना शुरू कर दें. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण, बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करता है और यूटीआई के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है.

आंवला

यूरिनरी इंफेक्शन से निजात चाहिए तो आप आयुर्वेदिक तरीके भी आजमा सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच आंवले का चूर्ण लें. फिर इसमें तीन इलायची के दाने को पीस लें. फिर इसे पानी के साथ सेवन करें. यह यूरिन इंफेक्शन को खत्म करने में मदद करता है.

Additionally Learn: वजन घटाने के लिए ये 7 ड्रिंक्स आज ही करें डाइट में शामिल



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d