Assam Flood: असम में बाढ़ ने और बिगाड़े हालात, 29 जिलों में 21 लाख से अधिक लोग प्रभावित; छह और की मौत

Photo of author

By A2z Breaking News



असम में बाढ़
– फोटो : PTI

विस्तार


असम में बाढ़ से हालात और बिगड़ते जा रहे हैं। गुरुवार को छह और लोगों की मौत हो गई। इनमें से चार गोलाघाट और एक-एक डिब्रूगढ़ और चराइदेव से थे। इनके साथ ही इस साल बाढ़, भूस्खलन और तूफान से मरने वालों की संख्या 62 हो गई है। वहीं, 29 जिलों में 21 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। वहीं, दूसरी तरफ राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने बाढ़ प्रभावित मोरीगांव जिले का दौरा किया और भूरागांव गांव के प्रभावित लोगों से बातचीत की। उन्होंने मौजूदा बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की। इस दौरान राज्यपाल ने जिला प्रशासन को राहत के लिए पर्याप्त इंतजाम करने का निर्देश दिया। जबकि, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने गुवाहाटी महानगर क्षेत्र में मालीगांव, पांडु बंदरगाह, मंदिर घाट और माजुली में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया। 

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अनुसार, बाढ़ से असम के 29 जिलों में कुल 21,13,204 लोग प्रभावित हुए हैं। जबकि, 57,018 हेक्टेयर फसल भूमि जलमग्न हो गई है। सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में धुबरी में 6,48,806 लोग, दारांग में 1,90,261, कछार में 1,45,926, बारपेटा में 1,31,041 और गोलाघाट में 1,08,594 लोग प्रभावित हैं। वर्तमान में, 39,338 प्रभावित लोग 698 राहत शिविरों में शरण ले रहे हैं। वहीं, कामरूप (मेट्रो) जिले में अलर्ट जारी किया गया है, जहां ब्रह्मपुत्र, दिगारू और कोलोंग नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

मोरीगांव में ब्रह्मपुत्र और सहायक नदियों ने मचाई तबाही

एएसडीएमए के अनुसार, ब्रह्मपुत्र और उसकी सहायक नदियों के ऊफान पर होने से मोरीगांव जिले का बड़ा हिस्सा बाढ़ की चपेट में है, जिससे तीन राजस्व क्षेत्रों में 55,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। अपने दौरे के दौरान राज्यपाल कटारिया ने जिला आयुक्त देवाशीष सरमा को चिकित्सा सुविधाओं सहित राहत सामग्री के साथ बाढ़ पीड़ितों तक पहुंचने का निर्देश दिया। वहीं, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से प्रभावित लोगों, विशेषकर वृद्धों, स्तनपान कराने वाली माताओं और शिशुओं को सहायता प्रदान करने को कहा। इस दौरान राज्यपाल ने बाढ़ से हुए नुकसान का भी जायजा लिया।

केंद्रीय मंत्री सोनोवाल ने दो जिलों में बाढ़ की स्थिति का आकलन किया

इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने डिब्रूगढ़ और तिनसुकिया जिलों में बाढ़ की स्थिति का आकलन किया। सोनोवाल अगले तीन दिनों के लिए विभिन्न बाढ़ प्रभावित जिलों में तैनात रहेंगे।

गंभीर रूप से प्रभावित जिलों में ये शामिल

बाढ़ से गंभीर रूप से प्रभावित जिलों में बारपेटा, बिस्वनाथ, कछार, चराइदेव, चिरांग, दरांग, धेमाजी, धुबरी, डिब्रूगढ़, गोलपारा, गोलाघाट, हैलाकांडी, होजई, जोरहाट, कामरूप, कामरूप मेट्रोपॉलिटन, पूर्वी कार्बी आंगलोंग, पश्चिम कार्बी आंगलोंग, करीमगंज, लखीमपुर, माजुली, मोरीगांव, नागांव, नलबाड़ी, शिवसागर, सोनितपुर और तिनसुकिया शामिल हैं। 







<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d