Apple यूजर्स के लिए सरकार ने जारी किया हाई-रिस्क अलर्ट, फौरन कर लें यह काम

Photo of author

By A2z Breaking News


CERT-In Apple iPhone Alert : कंप्यूटर इमर्जेंसी रिस्पॉन्स टीम ऑफ इंडिया (CERT-In) ने कहा है कि ऐपल प्रोडक्ट (Apple Software program) के सॉफ्टवेयर में कई तरह के बग (Bug) देखने को मिले हैं. CERT-In के मुताबिक, इन बग यानी कमियों की वजह से हैकर यूजर्स का डेटा आसानी से चुरा सकते हैं. इसमें ऐपल के iOS, iPadOS, macOS, tvOS, watchOS और Safari ब्राउजर शामिल हैं. इससे पहले आपको हमने बताया था कि केंद्र सरकार की एजेंसी ने ऐसा ही एक अलर्ट सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन्स के खिलाफ भी जारी किया था.

हाई-सिक्योरिटी वार्निंग

केंद्र सरकार की इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (सर्ट-इन) ने ऐपल के आईफोन, वॉच और आईपैड्स को लेकर उच्च स्तर की चेतावनी जारी की है. सर्ट-इन ने सॉफ्टवेयर अपडेट करने की सलाह दी है. इसमें कहा गया कि इन प्रोडक्ट्स की खामियों का फायदा उठाकर हैकर्स संवेदनशील जानकारी हासिल कर सकते हैं और सिक्योरिटी प्रतिबंधों को बायपास कर सकते हैं.

सॉफ्टवेयर अपडेट करने की सलाह

आप अगर अपने डेटा को सेफ और सिक्योर रखना चाहते हैं, तो आपको हमारी सलाह है कि जल्द से जल्द अपने डिवाइस को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट कर लें. बता दें कि रोजाना सिक्योरिटी पैच अपडेट करने से डिवाइस ज्यादा सिक्योर रहता है और हैकिंग का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है.

2 फैक्टर ऑथेंटिफिकेशन फीचर ऑन करें

2 Issue Authentification फीचर के माध्यम से सिक्योरिटी की एक एक्स्ट्रा लेयर जोड़ने से अनधिकृत पहुंच के जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है. ऐसे में यह सुनिश्चित कर लें कि अतिरिक्त स्तर की सुरक्षा के लिए यह सुविधा आपके आईफोन पर एक्टिव है. इसे आप फोन की सेटिंग में जाकर ऑन कर सकते हैं.

संदिग्ध ऐप्स की जांच करनी जरूरी

आपने हैंडसेट में जितने ऐप्स इन्स्टॉल किये हैं, उनमें ऐप्स की अपनी लिस्ट का नियमित रूप से ऑडिट करें. कोई भी ऐप्लिकेशन को हटा दें, जो आपको गैर-जरूरी या संदिग्ग्ध लग रहा है या अनजाने में डाउनलोड हो गया हो. ऐसे ऐप्स आपके डिवाइस की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं. ऐसे में अतिरिक्त सावधानी जरूरी है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d