Amazon का शेयर बढ़ते ही जैफ बेजॉस ने 5 अरब डॉलर के शेयर बेचने की कर ली तैयारी 

Photo of author

By A2z Breaking News



Amazon: अमेजॉन के शेयर रिकॉर्ड हाई पहुंचने पर जैफ बेजॉस ने 25 मिलियन शेयर बेचने की योजना बनाई. जिन शेयरों की कीमत करीब 5 बिलियन डॉलर है. जिसके बाद बेज़ोस के पास करीब 900 मिलियन या 8.8% शेयर का स्वामित्व रह जाएगा. यह जानकारी अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज जो की फाइलिंग में दी गई. मंगलवार को अमेजॉन के शेयर अपने सारे पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए करीब 200डॉलर तक पहुंच गए. बता दे की अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन का शेयर साल की शुरुआत से अब तक 32% की बढ़त हासिल कर चुका है.

Additionally Learn: Mazagon Dock के शेयर ने फाड़ दिया बाजार, मार्केट कैप 1 लाख करोड़ के पार, रिटर्न 115%

क्या है सफलता का कारण 

विश्लेषज्ञों का मानना है कि अमेजॉन के इस अमेजॉन के इस बढ़त का कई कारक है जैसे-

  • कंपनी के क्लाउड कंप्यूटिंग व्यवसाय, अमेज़न वेब सर्विसेज (AWS) की निरंतर आई मजबूती. अमेजॉन AWS क्लाउड कंप्यूटिंग के बाजार में  प्रमुख खिलाड़ियों में से एक बनकर उभरा है.
  • ई-कॉमर्स कार्यों में आया लचीलापन.अमेज़न दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन रिटेलर में से एक है, और इसके पास विशाल ग्राहक आधार और मजबूत ब्रांड की पहचान हैं. कंपनी लगातार नए उत्पादों और सेवाओं का नवाचार और लॉन्च कर रही है, जो इसकी प्रतिस्पर्धा की बढ़त को बनाए रखने में मदद कर रहा है. 

कितनी हुई है बढ़त 

अमेजॉन के शेयर मूल्य ने पिछले कुछ वर्षों मैं कई से उतार-चढ़ाव आए हैं. लेकिन कुल मिलाकर देखें तो अमेजॉन ने शानदार प्रदर्शन किया है. अगर हम पिछले 1 साल की बात करें तो अमेजॉन के शेरों में करीब 51.44% की बढ़त देखने को मिली है. अमेजॉन की शेर की कीमत जुलाई 2023 में लगभग 132 डॉलर थी जो जुलाई 2024 में बढ़कर $200 हो गई. इस अवधि में अमेजॉन के शेर न्यूनतम 118.35 डॉलर के प्राइस वैल्यू और उच्चतम 200.43 डॉलर के बीच कारोबार किया है. बता दे की विष्णेश्वर का मानना है कि आने वाले कुछ वर्षों में इसके शेयर के मूल्य में और वृद्धि देखने को मिल सकती है.

Additionally Learn: HDFC Financial institution Credit score Card से ट्रांजेक्शन पर 1 अगस्त से लगेगा चार्ज, देखें पूरी लिस्ट



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d