A2zbreakingnews

Akshaya Tritiya पर लोगों ने लूट लिया सर्राफा बाजार


Gold Sale on Akshaya Tritiya: अक्षय तृतीया पर बहुमूल्य पीली धातु सोना के भाव में मजबूती के बावजूद लोगों ने सर्राफा बाजार को लूट लिया. लोगों ने इस पावन अवसर पर सोने की इतनी अधिक खरीद की कि पिछले साल के मुकाबले इसकी मांग में करीब 15 से 17 फीसदी तक बढ़ोतरी दर्ज की गई. सबसे खास बात यह रही कि सर्राफा बाजार और जौहरियों के पास जाकर लोगों ने सोने के बिस्कुट और सिक्का खरीदने के बजाय गोल्ड ज्वैलरी को अधिक पसंद किया. गोल्ड ज्वैलरी की खरीदारी के लिए शुभ दिन माना जाने वाला अक्षय तृतीया पर देशभर के सर्राफा बाजारों और जौहरियों की दुकानों पर खरीदारों की खासी भीड़ देखी गई.

दक्षिण भारत में सबसे अधिक बिका सोना

नागपुर के एक गहने की दुकान पर खरीदारी करती युवती. फोटो: पीटीआई

अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद के चेयरमैन संयम मेहरा ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि हमें देश भर से खासकर दक्षिणी क्षेत्र से अच्छी खरीदारी की खबरें मिल रही हैं, क्योंकि अक्षय तृतीया दक्षिण में सोना खरीदने के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है. उन्होंने कहा कि हालांकि हम मात्रा के लिहाज से कारोबार में पांच से सात फीसदी की हल्की गिरावट की उम्मीद कर रहे थे. इसकी वजह यह है कि गुरुवार से सोने की कीमतों में 800 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने कहा कि मेहरा ने कहा कि दक्षिण भारत में शादी के लिए गोल्ड ज्वैलरी की मांग काफी रही, जबकि उत्तर भारत तथा अन्य क्षेत्रों में हल्के वजन वाले गोल्ड ज्वैलरी की मांग अधिक देखी गई. वहीं, पीएनजी ज्वैलर्स के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक सौरभ गाडगिल ने भी कहा कि सोने की ऊंची कीमतों का मांग पर कोई असर नहीं पड़ा है.

अक्षय तृतीया पर मजबूत बने रहे सोना और चांदी

Gold Sale On Akshaya Tritiya 2
दिल्ली के करोलबाग में सोने के गहनों की खरीदारी करते लोग. फोटो: पीटीआई

बताते चलें कि अक्षय तृतीया पर सोना और चांदी मजबूत बने रहे. दिल्ली के सर्राफा बाजार में दो दिनों की गिरावट के बाद शुक्रवार को इनकी चमक बढ़ गई. दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 950 रुपये बढ़कर 73,000 रुपये के स्तर को पार कर गई. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, दिल्ली में सोने की कीमत 950 रुपये की तेजी के साथ 73,200 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई. हालांकि, गुरुवार के कारोबारी सत्र में यह 72,250 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी की कीमत भी 2,300 रुपये उछलकर 85,500 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. इससे पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 83,200 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.

वायदा कारोबार में भी सोना मजबूत

बेगलुरु के ज्वैजरी शॉप में खरीदारी करते लोग. फोटो: पीटीआई

मजबूत हाजिर मांग के बीच सटोरियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली किये जाने से वायदा कारोबार में शुक्रवार को सोने की कीमत 904 रुपये की तेजी के साथ 72,543 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में जून माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 904 रुपये यानी 1.26 फीसदी की तेजी के साथ 72,543 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. इसमें 14,998 लॉट का कारोबार हुआ.

अक्षय तृतीया पर क्यों खरीदते हैं सोना, किस देवी-देवता का है स्वरूप

सोने के आयात में 30 फीसदी की बढ़ोतरी

शुक्रवार को वाणिज्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, मजबूत घरेलू मांग रहने से देश में सोने का आयात वित्त वर्ष 2023-24 में 30 फीसदी बढ़कर 45.54 अरब डॉलर हो गया. हालांकि, वित्त वर्ष 2022-23 में सोने का आयात 35 अरब डॉलर का रहा था. मंत्रालय के आंकड़ों में कहा गया है कि इस साल मार्च में कीमती धातु का आयात 53.56 प्रतिशत घटकर 1.53 अरब डॉलर रह गया. स्विट्जरलैंड सोने के आयात का सबसे बड़ा स्रोत है, जिसकी हिस्सेदारी लगभग 40 फीसदी की है. इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की आयात में हिस्सेदारी 16 फीसदी और दक्षिण अफ्रीका की लगभग 10 फीसदी है.

अक्षय तृतीया पर सोना-चांदी खरीदने से पहले जान लें भाव, ठग नहीं सकेंगे जौहरी



<

Exit mobile version