Site icon A2zbreakingnews

Akshaya Tritiya पर गोल्ड में करें निवेश, मिलेगा बंपर रिटर्न



Funding in Gold on Akshaya Tritiya: आज के दूसरे दिन 10 मई 2024 को अक्षय तृतीया है और इस दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है. खासकर, भारत में अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने की परंपरा सदियों पुरानी है. इस साल अगर आप भी सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो जौहरी के पास भौतिक तरीके से इसकी खरीद करने से बेहतर इसमें निवेश करना मुनाफेदार साबित हो सकता है. सोना में लंबे समय के लिए निवेश कर देने पर स्टेबल रिटर्न या बंपर रिटर्न मिला है. यही कारण है कि निवेशकों का रुझान सोना-चांदी में निवेश करने को लेकर काफी तेजी से बढ़ रहा है. खासकर, वैश्विक महामारी कोरोना ने सबसे बड़ा सबक दिया है. हालांकि, मौजूदा वक्त में भू-राजनीतिक परिदृश्य से दुनिया भर के बाजारों में अनिश्चितता का दौर चल रहा है. ऐसी स्थिति में किसी कंपनी के स्टॉक में निवेश करने से बेहतर स्टेबल रिटर्न देने वाले सोना में निवेश करना है. आइए, जानते हैं कि इसके बारे में एक्सपर्ट क्या राय देते हैं.

सोना में निवेश करना कैसे हो सकता है फायदेमंद

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी एंड करेंसी हेड अनुज गुप्ता की मानें, तो हाल के दिनों में बहुमूल्य पीली धातु सोने की कीमतों में उछाल देखा गया है. हालांकि, रिकॉर्ड हाई के मुकाबले कुछ नरमी बनी हुई है. उन्होंने कि मौजूदा वक्त में सोना को पोर्टफोलियो में 5 से 8 फीसदी तक शामिल करना फायदेमेंद साबित हो सकता है.

उन्होंने कहा कि भू-राजनीतिक परिदृश्य के कारण इस समय जो माहौल बना है, निवेशकों के पास सोना में निवेश करने का गोल्डन चांस है. उन्होंने कहा कि अमेरिका से आंकड़े अच्छे नहीं आ रहे हैं. डॉलर में कमजोरी देखी जा रही है. ये दोनों कारक सोना के लिए सकारात्मक संकेत दे रहे हैं. इसके अलावा, चीन का सेंट्रल बैंक पर भी जनवरी से मार्च 2024 के बीच तीन महीने में 27 टन सोना खरीदा है और आरबीआई समेत दूसरे केंद्रीय बैंक भी लगातार सोना खरीद रहे हैं. इससे से काफी समर्थन मिल रहा है. ऐसे में इस समय सोना में निवेश करना फायदेमंद सौदा हो सकता है.

रॉकेट की रफ्तार से भाग रहा सोना, 15,000 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ गया दाम

कितना मिलेगा रिटर्न

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अजय गुप्ता आगे कहते हैं कि हर प्रकार की परिस्थितियों पर नजर डालें, तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में साल 2024 के अंत तक सोना 2400 डॉलर के स्तर पर आ सकता है. वहीं, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में भी यह 75,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को छू सकता है. सात मई 2024 को एमसीएक्स पर सोना 71,300 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर रहा है और अप्रैल में उसने 73,958 रुपये प्रति 10 ग्राम का रिकॉर्ड बनाया. इस समय देखें, तो एमसीएक्स में सोना का भाव नीचे आ रहा है. इस समय सोना में लंबे समय के लिए निवेश कर देने पर भविष्य में बेहतर रिटर्न मिलने की संभावना है.

अक्षय तृतीया पर खूब खरीदें सोना मगर घर पर रखें कम, वर्ना पड़ जाएगा छापा

सोना के समर्थन में क्या हैं सकारात्मक कारक

दुनिया भर में इस समय भू-राजनीतिक तनाव बना हुआ है. यह तनाव और अधिक बढ़ता है, तो सोना के लिए सकारात्मक साबित हो सकता है. वहीं, केंद्रीय बैंकों का रुझान भी सोने की खरीद करने के प्रति बढ़ गया है. अंतरराष्ट्रीय बाजार के साथ-साथ भारत में भी सोना की मांग मजबूत बनी हुई है. भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने से मौजूदा समय में सेफ हैवन डिमांड बढ़ सकती है और बाजार इस समय उच्च मूल्यांकन की अवस्था में है. ऐसे में, उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहेगा, जो सोना के लिए सकारात्मक साबित हो सकता है. इसलिए अगर अभी सोना में निवेश कर दिया जाए, तो लंबे समय में काफी मुनाफा मिल सकता है.

अक्षय तृतीया पर क्यों खरीदते हैं सोना, किस देवी-देवता का है स्वरूप



<

Exit mobile version