Air India : खुलने वाला है भारत का पहला फ्लाइंग स्कूल

Photo of author

By A2z Breaking News


Air India : भारत भी अब आसमान पर राज करने की योजना बना रहा है और इस सपने को साकार करने की शुरुआत हो चुकी है. भारत में महाराष्ट्र के अमरावती में देश पहला फ्लाइंग स्कूल खुलने वाला है और इसकी घोषणा खुद एयर इंडिया (Air India) ने की है. एयरलाइन और एविएशन के क्षेत्र में करियर की तलाश में युवाओं के लिए स्वर्णिम अवसर साबित हो सकता है. Air India के इस निर्णय का कारण भारत की एविएशन इंडस्ट्री को आगे ले जाना माना जा रहा है .

Air India का ये है प्लान

Air India ने अक्सर होने वाली पायलटों की कमी के कारण होने वाली समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ये कदम उठाया है . बता दें कि यह स्कूल एयर इंडिया ने महाराष्ट्र के अमरावती में खोलने की योजना बनाई है . ऐसा माना जा रहा है कि हर साल इस स्कूल से 180 पायलट प्रशिक्षण ले कर निकलेंगे . जो लोग पायलट बनना चाहते हैं, लेकिन जिन्होंने पहले कभी उड़ान नहीं भरी है, वे पूर्णकालिक अकादमी के लिए नामांकन करा सकते हैं, जिससे उन्हें अपना शेष प्रशिक्षण पूरा करने के बाद एयर इंडिया के कॉकपिट क्रू  में शामिल होने का अवसर मिल पाएगा .

Additionally Learn : Railway Journey Insurance coverage Coverage: सिर्फ 45 पैसे प्रीमियम में रेल दुर्घटना पर मिलेगा 10 लाख रुपये का बीमा क्लेम

Air india : आसमान पर राज करेगा भारत! खुलने वाला है पहला फ्लाइंग स्कूल, हर साल 180 पायलटों को ट्रेनिंग 2

Admission इस प्रकार होगा

Air India के प्लान के अनुसार अनुभवी और सर्टिफाइड पायलटों को विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देने के लिए चुना जाएगा जो उन्हें अच्छा मार्गदर्शन प्रदान करेंगे . फ्लाइंग स्कूल में एडमिशन के लिए चयन प्रक्रिया का निर्माण किया जाएगा जिसमें विद्यार्थियों का चयन उनकी शारीरिक फिटनेस, शैक्षणिक योग्यता और व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर होगा .

विदेशों में भी होगा भारतीय पायलटों का डंका

Air India फ्लाइंग स्कूल में सफल उम्मीदवारों को Air India के अलावा विश्व स्तर पर इंटरनेशनल कंपनियों में भी काम करने का अवसर मिलेगा . एयर इंडिया के इस निर्णय से भारतीय युवाओं को एविएशन के क्षेत्र में आगे बढ़ने का रास्ता मिलेगा. इस स्कूल से भारत की अर्थ व्यवस्था में बढोतरी होने की आशा है, साथ में यह भी माना जा रहा है की इस स्कूल के कारण भारत का नाम एविएशन सेक्टर में और भी ऊंचा हो जाएगा .

Additionally Learn : PM Modi in Bihar Reside: पीएम मोदी ने नालंदा को बताया सम्मान का सूचक, यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का किया लोकार्पण



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d