agniveer yojana पर सेना का आया बयान

Photo of author

By A2z Breaking News



Agniveer Yojana : संसद में अग्निवीर योजना को लेकर जमकर हंगामा हुआ. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को एक वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड करके आरोप लगाया कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में शहीद अग्निवीरों के परिवारों को मुआवजे के मुद्दे पर ‘झूठ’ बोला था. इसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए. मामले में अब भारतीय सेना के एडीजी पीआई की ओर से बयान जारी किया है जिसमें कहा गया है कि सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट शेयर किए जा रहे हैं. इन पोस्ट में यूजर अग्निवीर अजय कुमार के बारे में कुछ लिख रहे हैं. ये कहा जा रहा है कि उनके परिजनों को मुआवजा नहीं दिया गया है, जिन्होंने ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवा दी थी.

अग्निवीर अजय कुमार को कितनी सहायता दी जा चुकी है सेना ने बताया

एडीजी पीआई ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि इंडियन आर्मी अग्निवीर अजय कुमार द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदान को भूल नहीं सकती और उनके बलिदान को सलाम करती है. अंतिम विदाई पूरे सैन्य सम्मान के साथ की गई. अग्निवीर अजय के परिजनों को पहले ही 98.39 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है. अग्निवीर योजना का जो प्रावधान है उसके अनुसार, लगभग 67 लाख रुपये की आर्थिक सहायता और अन्य लाभ पुलिस सत्यापन के बाद भुगतान कर दिया जाएगा. इसके बाद कुल राशि लगभग 1.65 करोड़ रुपये होगी.

पक्ष-विपक्ष हैं आमने-सामने

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेट फार्म ‘एक्स’ पर एक वीडियो शेयर किया. इस वीडियो में वे आरोप लगाते नजर आ रहे हैं कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीद अग्निवीर के परिवार को आर्थिक सहायता मिलने के बारे में संसद में झूठ बोला. उनको संसद, देश, सेना और शहीद अग्निवीर अजय जी के परिवार से माफी मांगनी चाहिए. इससे पहले नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने गत सोमवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा में भाग लेते हुए अग्निवीर योजना पर सवाल उठाए थे. उन्होंने दावा किया था कि अग्निवीर को मोदी सरकार ‘शहीद’ का दर्जा नहीं देती तथा उन्हें मुआवजा नहीं दिया जाता.

Learn Additionally : PM Narendra Modi Speech : आतंकवाद को जड़ से मिटाना हमारा लक्ष्य, मणिपुर में भी स्थिति सामान्य हुई

संसद में राहुल गांधी के आरोप पर रक्षा मंत्री सिंह ने सदन को गुमराह करने का आरोप लगाया था. उन्होंने कहा था कि हमारी सीमाओं की रक्षा करते हुए या युद्ध के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले अग्निवीर के परिवार को एक करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है. लोकसभा में अखिलेश यादव ने भी कहा था कि यदि इंडिया गठबंधन सत्ता में आती है तो अग्निवीर योजना को खत्म कर दिया जाएगा.





<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d