AFG vs SA: सेमीफाइनल से पहले अफगानिस्तान को बड़ा झटका, कप्तान राशिद खान को आईसीसी ने दी यह सजा

Photo of author

By A2z Breaking News



AFG vs SA: गुरुवार को भारत के समय के अनुसार सुबह 6 बजे से आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. अफगानिस्तान पहली बार बड़ा उलटफेर करते हुए वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा है. इस बड़े मुकाबले से पहले अफगानिस्तान को बड़ा झटका लगा है. कप्तान राशिद खान को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने सजा दी है. राशिद को बांग्लादेश के खिलाफ ग्रुप 1 मैच के दौरान आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 का उल्लंघन करने के लिए आधिकारिक फटकार लगाई गई है. राशिद को खिलाड़ियों और खिलाड़ी सहायक कर्मियों के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.9 का उल्लंघन करते पाया गया.

राशिद खान ने किया यह अपराध

आईसीसी का यह नियम कहता है कि किसी अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान किसी खिलाड़ी पर या उसके पास अनुचित या खतरनाक तरीके से गेंद या क्रिकेट उपकरण का कोई अन्य सामान फेंका जाता है तो यह उस नियम का उल्लंघन है. राशिद खान के नाम एक डिमेरिट अंक जोड़ दिया गया है. उनका यह 24 महीने में पहला अपराध था. यह घटना अफगानिस्तान की पारी के आखिरी ओवर में हुई, जब राशिद ने अपने बल्लेबाजी साथी करीम जनात द्वारा राशिद द्वारा खेले गए शॉट पर दूसरा रन लेने से इनकार कर दिया और उन्होंने अपना बल्ला जमीन पर दे मारा.

T20 World Cup: आईसीसी ने दोनों सेमीफाइनल के लिए मैच अधिकारियों की घोषणा की

राशिद ने अपराध किया स्वीकार

राशिद खान ने अपराध स्वीकार कर लिया है, इस वजह से आधिकारिक सुनवाई की जरूरत नहीं है. मैदानी अंपायर नितिन मेनन और लैंग्टन रुसेरे, तीसरे अंपायर एड्रियन होल्डस्टॉक और चौथे अंपायर अहसान रजा ने राशिद पर ये आरोप लगाए थे. स्तर 1 उल्लंघन के लिए न्यूनतम दंड आधिकारिक फटकार, अधिकतम दंड खिलाड़ी की मैच फीस का 50 प्रतिशत और एक या दो डिमेरिट अंक हैं. अफगानिस्तान के लिए राहत की बात यह है कि वह, सेमीफाइनल जैसे महत्वपूर्ण मुकाबले में खेलेंगे.

डिमेरिट अंक का मतलब होता है कि उसे निलंबन अंक माना जाता है और खिलाड़ी पर कुछ मैचों का प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है. दो निलंबन अंक एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी20आई से प्रतिबंध के बराबर होते हैं, जो भी खिलाड़ी पहले खेलता है. डिमेरिट अंक खिलाड़ी के खाते में 24 महीने की अवधि तक बने रहते हैं और इस अवधि के बाद उसे हटा लिया जाता है. राशिद का यह पहला अपराध है, इसलिए अब तक उनपर प्रतिबंध लगने की कोई संभावना नहीं है. मैच की बात करें तो अफगानिस्तान हर हाल में दखिक्ष अफ्रीका को हराकर फाइनल में जगह बनाने का प्रयास करेगा.



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d