Advantages of Ripe Mango: डायटीशियन से जानिए पका हुआ आम खाने के फायदे

Photo of author

By A2z Breaking News



Advantages of Ripe Mango: गर्मी के साथ-साथ बाजार में आम का मिलने लगता है. फलों का राज आम न सिर्फ अपने स्वाद के लिए प्रसिद्ध है बल्कि इसे खाने से सेहत को कई सारे फायदे भी मिलते हैं. जी हा आपने सही सुना. ऐसा इसलिए हम कह रहे हैं क्योंकि पके हुए आम में कई सारे विटामिन्स, कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को होने वाले बीमारियों से बचाते हैं. चलिए डायटीशियन मोनिका जी से जानते हैं पका हुआ आम खाने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से..

कोलेस्ट्रॉल के लिए

आम खाने से सेहत को कई सारे लाभ मिलते हैं. क्योंकि इसमें सबसे अधिक फाइबर पाया जाता है जो लोग कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं उनके लिए आम काफी फायदेमंद रहेगा. इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर किया जा सकता है.

दिल को रखें दुरुस्त

अगर आप दिल को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो आम का सेवन कर सकते हैं. इसे खाने से हार्ट हेल्दी रहता है. क्योंकि यह पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो एक मिरनल है और दिल की सेहत के लिए जरूरी भी है. पोटेशियम ब्लड प्रेशर और हृदय रोग को रोकने में सहयोग कर सकता है.

Additionally Learn: डायटीशियन से जानिए करौंदा खाने से होने वाले फायदों के बारे में

पाचन को रखें दुरुस्त

आम में फाइबर का अच्छा स्रोत होता है, जो अच्छे पाचन के लिए बेहद जरूरी है. अगर आप आम का सेवन करते हैं तो पाचन सही रहेगा. इसके साथ ही कब्ज, गैसे जैसी पेट से जुड़ी समस्या को भी रोका जा सकता है.

रोग प्रतिरोधक बढ़ाएं

आम में विटामिन सी पाया जाता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है. इसे खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद मिल सकता है. इतना ही नहीं आम हमारे शरीर को संक्रमण और बीमारी से बचाने में मदद करता है.

Additionally Learn: इन घरेलू तरीकों से करें मुंह की बदबू को दूर



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d