Advantages of Cardamom: सुबह खाली पेट इलायची खाने के ये हैं अद्भुत फायदे – Prabhat Khabar

Photo of author

By A2z Breaking News



Advantages of Cardamom: सेहतमंद रहने के लिए सभी को अपने डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए. कई बार यह भी देखने को मिलता है कि कुछ लोग सुबह खाली पेट लहसुन नींबू पानी पीना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं खाली पेट इलायची खाने के फायदों के बारे में जानते हैं. आयुर्वेद में इलायची का उपयोग औषधीय के रूप में किया जाता है. चलिए इस लेख के माध्यम से जानते हैं खाली पेट इलायची खाने से होने वाले लाभ के बारे में…

इलायची में पाए जाने वाले पोषक तत्व

इलायची में फाइबर, विटामिन्स, आयरन, मैंगनीज, कैल्शियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए बेहद जरूरी होते हैं.

मुंह के छाले

खाली पेट अगर आप इलायची खाते हैं तो यह आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है. इसे खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहता है और मुंह के छाले भी सही हो जाता है. आप चाहे तो इलायची के बीजों को पीसकर अपने छालों पर लगा सकते हैं.

Additionally Learn: ICMR ने Pregnant महिलाओं के लिए जारी किया गाइडलाइंस, जानिए प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए?

ब्लड सर्कुलेशन में

इलायची में पोटैशियम और फाइबर पाया जाता है. अगर खाली पेट इलायची खाते हैं तो इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है. शरीर में रक्त प्रवाह को सही रखन है तो सुबह खाली पेट 2 इलायची जरूर चबाकर खाएं.

भूख बढ़ाएं

खाली पेट इलायची खाने से भूख बढ़ता है. अगर आपको भूख नहीं लगती है, तो सुबह खाली पेट इलायची खाएं. इसे खाने से आप ऊर्जावान महसूस करेंगे और भूख भी लगेगी.

ब्लड प्रेशर में

इलायची में पोटैशियम, फाइबर होता है जो ब्लड प्रेशर के लिए काफी काफी लाभदायक होता है. खाली पेट इलायची खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

पाचन में

खाली पेट इलायची खाने से पाचन दुरुस्त रहता है. इसे खाने से पेट से जुड़े रोगों को दूर किया जा सकता है. सुबह खाली पेट इलायची खाने से गैस, कब्ज, अपच जैसी समस्या दूर होती है.

Additionally Learn: विटामिन बी 12 के लिए बेस्ट फूड्स, डायटीशियन से जानिए



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d