80000 की बेल बजाकर नीचे आ गया Sensex

Photo of author

By A2z Breaking News



Sensex: बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) ने बुधवार 3 जुलाई 2024 के शुरुआती कारोबार में 80000 के पार पहुंचकर टन से घंटी तो बजा दी, लेकिन कारोबार के आखिर में वह नीचे उतर आया. फिर भी वह ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गया. इसके साथ ही, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. कारोबार के आखिर में 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 545.35 अंक उछलकर अपने ऑल-टाइम हाई 79,986.80 पर बंद हुआ. निफ्टी भी 162.65 अंक चढ़कर 24,286.50 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया.

लाभ में रहे इन कंपनियों के शेयर

घरेलू शेयर बाजार के कारोबार के दौरान जिन कंपनियों के शेयरों में तेज उछाल रहा, उनमें पावर फाइनेंस, भेल, सेल, बंधन बैंक, फेडरल बैंक, हैवेल्स इंडिया, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, वोडाफोन आइडिया, ग्लेनमार्क, एमफैसिस, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड, अदाणी पोर्ट्स, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं. वहीं, जिन कंपनियों के शेयर नरम रहे, उनमें अशोक लेलैंड, टीसीएस, टाइटन कंपनी, श्री सीमेंट्स, टीवीएस मोटर, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आदित्य बिड़ला फाइनेंस, गेल, जेके सीमेंट्स, टाटा मोटर्स और रैमको सीमेंट्स शामिल हैं.

और पढ़ें: Sensex ने टन से बजा दी 80000 के अंक पर घंटी, बाजार ने रच दिया इतिहास

एशियाई बाजारों का हाल

एशियाई बाजारों में जापान के निक्केई, हांगकांग के हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया के कॉस्पी और ताइवान के ताइवान वेटेड में तेजी का रुख रहा. हालांकि, चीन के शंघाई कंपोजिट में गिरावट दर्ज की गई. अमेरिका का डाऊ जोंस मंगलवार को बढ़त के साथ बंद हुआ था. वैश्विक तेल बाजार में मजबूती के साथ क्रूड ऑयल 82.86 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड 86.39 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार कर रहा है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना मजबूती के साथ 2,349.11 डॉलर प्रति औंस और एमसीएक्स में 677 रुपये की तेजी के साथ 72,231 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया.

और पढ़ें: Kamala Harris बन सकती हैं अमेरिका की राष्ट्रपति, जो बाइडेन डिमेंशिया के शिकार



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d