4 Greatest Fruits for Sugar Sufferers: डायटीशियन से जानिए शुगर के मरीजों के लिए 4 फल

Photo of author

By A2z Breaking News



4 Greatest Fruits for Sugar Sufferers: आज लोग अपने खान-पान पर ध्यान नहीं दे रहा है. जिसका सीधा असर उनकी हेल्थ पर देखने को मिल रहा है. पूरी दुनिया में सबसे अधिक लोग आपको डायबिटीज के मिल जाएंगे. शरीर में इंसुलिन के प्रोडक्शन के प्रभाव होने पर हमारे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाते हैं. अगर किसी को लंबे समय से डायबिटीज है इसका प्रभाव भी अंगों पर देखने लगता है. शरीर के कई अंगों को यह प्रभावित भी करता है. अगर आप अपने खानपान पर ध्यान देते हैं तो इसे कंट्रोल किया जा सकता है. चलिए डायटीशियन मोनिका जी से जानते हैं शुगर कंट्रोल करने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

पपीता खाएं

डायबिटीज के मरीज को सुबह कम से कम एक कटोरा पका हुआ पपीता जरूर खाना चाहिए. क्योंकि इसमें पाए जाने वाले फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर में सेल डैमेज को रोकने में मदद करता है.  इसके साथ ही पपीता में पाए जाने वाले विटामिन बी, पोटैशियम, मैग्नीशियम डायबिटीज के साथ-साथ पाचन को भी दुरुस्त रखता है.

कीवी खाएं

डायबिटीज को कंट्रोल में रखना है तो रोज एक कीवी को अपने डाइट में जरूर शामिल करें. क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा सबसे अधिक होती है जो शुगर के मरीजों के लिए बेस्ट होता है. इसमें मौजूद ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. साफ शब्दों में कहने का मतलब है कि कीवी तेजी से ग्लूकोज में परिवर्तित नहीं होता है. अगर किसी को शुगर है तो उसे कीवी खाना चाहिए.

संतरा खाएं

डायबिटीज के मरीजों को रोज दो संतरा जरूर खाना चाहिए. इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और पोटैशियम ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता है. ऐसे में अगर आप शुगर के मरीज है तो अपने डाइट में कम से कम एक से दो संतरा को जरूर शामिल करें.

जामुन खाएं

ब्लैकबेरी यानी की जामुन का सीजन शुरू होने वाला है. गर्मी के साथ-साथ जामुन का भी सीजन शुरू हो जाता है. अगर आप डायबिटीज यानी की शुगर के मरीज हैं तो आपके लिए जामुन का काफी लाभकारी रहेगा. क्योंकि इसमं  पानी और कार्बोहाइड्रेट दोनों होता है. अगर आप रोज एक कटोरा जामुन खाते हैं तो इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहेगा.

Additionally Learn: इन 3 आयुर्वेदिक तरीकों से भी उतारा जा सकता है बुखार

Additionally Learn: यूरिक एसिड के लिए रामबाण हैं ये 4 हरी पत्तियां



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading