4 मैदान, 65 पिचें: संयुक्त अरब अमीरात की ‘हास्यास्पद रूप से अच्छी’ सुविधा में इंग्लैंड के लिए भारत जैसी स्थितियां होंगी

Photo of author

By A2z Breaking News


द्वारा क्यूरेट किया गया: आकाश बिस्वास

आखरी अपडेट: 11 जनवरी 2024, 12:15 IST

अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई)

बेन स्टोक्स भारत में 5 मैचों की टेस्ट श्रृंखला में इंग्लैंड का नेतृत्व करेंगे (एपी फोटो)

बेन स्टोक्स भारत में 5 मैचों की टेस्ट श्रृंखला में इंग्लैंड का नेतृत्व करेंगे (एपी फोटो)

इंग्लैंड की टीम संयुक्त अरब अमीरात में एक प्रशिक्षण शिविर लगाएगी जहां बेन स्टोक्स एंड कंपनी के पास भारत जैसी परिस्थितियां होंगी।

भारत का इंग्लैंड दौरा 25 जनवरी को हैदराबाद में खेले जाने वाले पहले टेस्ट के साथ शुरू हो रहा है। लेकिन बेन स्टोक्स एंड कंपनी 5 मैचों की सीरीज से ठीक तीन दिन पहले भारत पहुंचेगी. तैयारी के लिए इतना कम समय बचाकर विदेशी गंतव्य पर पहुंचना कुछ पूर्व खिलाड़ियों को परेशान कर गया है।

हालाँकि, भारतीय चुनौती के लिए तैयार होने के लिए टीम प्रबंधन की अलग-अलग योजनाएँ हैं। यूनिट संयुक्त अरब अमीरात में एक प्रशिक्षण शिविर स्थापित करेगी जहां अंग्रेजों को भारत जैसी परिस्थितियां मिलेंगी।

यह भी पढ़ें | ‘हमारे अपने दुर्व्यवहार’: पूर्व-IND पेसर ने ऑस्ट्रेलिया में उस घटना को याद किया जब भारतीय प्रशंसकों ने रोहित शर्मा पर हमला किया था

द डेली मेल यूके के अनुसार, इंग्लैंड अबू धाबी की विश्व स्तरीय सुविधाओं में नौ दिन बिताएगा जो उन्हें भारत से मुकाबला करने के लिए आवश्यक सभी चीजें प्रदान करेगा। पूर्व स्पिनर और ग्रीम स्वान ने सुविधाओं के बारे में काफी बातें की हैं।

प्रमुख यूके दैनिक ने स्वान के हवाले से कहा, “सुविधाएं बेहद अच्छी हैं।”

‘दुनिया के उस हिस्से में, अनुरोध पर वे आपको वह दे सकते हैं जो आप चाहते हैं। अगर मैंने ग्राउंड्समैन से कहा, “मुझे भारत में नौवें दिन की टेस्ट पिच चाहिए”, तो वह मेरे लिए बहुत खुश होता कि मैं अपने स्पाइक्स के साथ वहां जाता और इंग्लैंड को अच्छी तरह से सामना करना पड़ता।

“यह शानदार है। जिस तरह से आप वहां तैयारी करने में सक्षम हैं वह अद्वितीय है और मैं चाहता हूं कि यह हमारे समय में भी होता। हम उस तरह का प्रशिक्षण कभी नहीं कर सकते जैसा वे अब करते हैं। मैं यह बिल्कुल भी स्वीकार नहीं करूंगा कि जब इंग्लैंड हैदराबाद पहुंचेगा तो उसका प्रदर्शन कमजोर होगा। वे भारत में टिन-पॉट वार्म-अप गेम की तुलना में पहले टेस्ट में खेलने के लिए कहीं अधिक तैयार होकर पहुंचेंगे, ”उन्होंने कहा।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि दुबई में चार मैदानों में 65 पिचें और 22 आउटडोर टर्फ नेट हैं, जहां इंग्लैंड भारत द्वारा फेंके गए किसी भी चीज को दोहरा सकता है। मूल विचार इंग्लैंड को अगले दो महीनों तक भारत में जीवित रहने के लिए तैयार करना है।

यह भी पढ़ें | गुजरात और तमिलनाडु में एमएस धोनी के पूर्व बिजनेस पार्टनर्स के खिलाफ धोखाधड़ी के मामले दर्ज

“हमारे पास मिट्टी के संदर्भ में विशेष जानकारी नहीं है, लेकिन सभी विकेटों के व्यवहारिक परिणाम अलग-अलग होते हैं और फिर यह इंग्लैंड पर निर्भर है कि वह तय करे कि उन्हें किस चीज़ की सबसे अच्छी आवश्यकता है। अबू धाबी क्रिकेट के इंग्लिश सीईओ मैथ्यू बाउचर ने कहा, हमारे पास 20 ग्राउंड स्टाफ की एक टीम है जो पिछले छह से सात वर्षों से हमारे साथ है और हमारे प्रबंधन में अच्छी अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञता है।

हम यह देखने के लिए इंग्लैंड और अपने सभी ग्राहकों से नियमित रूप से बात करते हैं कि हम उनकी ताकत और कंडीशनिंग टीमों के लिए सर्वोत्तम सतह और मल्टी-स्पोर्ट पेशकश कैसे प्रदान कर सकते हैं। हमें इस पर निर्माण करने की उम्मीद है। अफ़ग़ानिस्तान के साथ हमारे अच्छे संबंध हैं, और हम अन्य बोर्डों से शिविरों और आयु-समूह क्रिकेट के बारे में बात कर रहे हैं और यह हमारे भविष्य का एक बड़ा हिस्सा है। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह अब एक सामुदायिक सुविधा भी है, किसी भी चीज़ की तरह,” उन्होंने कहा।

(टैग्सटूट्रांसलेट)ग्रीम स्वान(टी)भारत बनाम इंग्लैंड(टी)इंड बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज(टी)अबू धाबी क्रिकेट(टी)अबू धाबी क्रिकेट ग्राउंड(टी)बेन स्टोक्स


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d