3 बार आईसीसी अंपायर ऑफ द ईयर पुरस्कार विजेता मराइस इरास्मस ने संन्यास लेने का फैसला किया

Photo of author

By A2z Breaking News


द्वारा क्यूरेट किया गया: आकाश बिस्वास

आखरी अपडेट: 29 फरवरी, 2024, 12:10 IST

मराइस इरास्मस न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के बाद संन्यास लेंगे

मराइस इरास्मस न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के बाद संन्यास लेंगे

मराइस इरास्मस ने 80 टेस्ट, 124 एकदिवसीय और 43 टी20ई में अंपायरिंग की है और सभी प्रारूपों में 131 पुरुष अंतरराष्ट्रीय मैचों में टीवी अंपायर के रूप में काम किया है।

अनुभवी अंपायर मराइस इरास्मस ने न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच वेलिंग्टन में गुरुवार से शुरू हुई 2 मैचों की टेस्ट श्रृंखला के समापन के बाद संन्यास लेने का फैसला किया है। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व घरेलू क्रिकेट खिलाड़ी इरास्मस 2006 से अंतरराष्ट्रीय खेलों में अंपायरिंग कर रहे हैं। उन्होंने 80 टेस्ट, 124 वनडे और 43 टी20आई में अंपायरिंग की है। वह 18 महिला T20I में खड़े हुए हैं और सभी प्रारूपों में 131 पुरुष अंतर्राष्ट्रीय मैचों में टीवी अंपायर की सीट संभाली है।

“मैं विशेषाधिकारों और यात्रा को मिस करूंगा। लेकिन मैं दूर रहना और अपने कम्फर्ट जोन से बाहर रहना काफी झेल चुका हूं। मुझे लगता है कि मैं अधिक उबाऊ जीवन की तलाश में हूँ। क्रिकबज ने इरास्मस के हवाले से कहा, मैंने पिछले साल अक्टूबर में फैसला किया था और मैंने आईसीसी को सूचित किया था कि मैं अपना अनुबंध अप्रैल में खत्म कर दूंगा और वह यही होगा।

यह भी पढ़ें | WPL 2024: हरमनप्रीत आरसीबी फिक्स्चर के लिए ‘चयन के लिए उपलब्ध’; यूपी वारियर्स के लिए चोट का डर

अंपायर बनने से पहले माराइस इरास्मस दक्षिण अफ्रीका के घरेलू सर्किट में बोलैंड के लिए सीम-बॉलिंग ऑलराउंडर हुआ करते थे। उन्होंने तीन बार आईसीसी अंपायर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता – 2016, 2017 और 2021 में, साइमन टफेल की सूची में रिचर्ड केटलबोरो और अलीम डार के साथ बराबरी की, जिन्हें पांच बार सम्मान मिला। वह 2010 से अंपायरों के आईसीसी एलीट पैनल में शामिल हुए।

अंतरराष्ट्रीय अंपायरिंग से संन्यास लेने के बाद उनकी योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर इरास्मस ने कहा, “पहले कुछ महीनों के लिए मैं सिर्फ सर्दियों की छुट्टी लेने जा रहा हूं। हमने घरेलू स्तर पर कुछ यात्रा की योजना बनाई है और सितंबर से मैं सीएसए के हाथों में रहूंगा।”

“हमें अभी भी यह तय करने की ज़रूरत है कि वे मेरा उपयोग कैसे करना चाहते हैं। मैं अगले सत्र में घरेलू क्रिकेट में अंपायरिंग करूंगा और सलाहकार की भूमिका निभाऊंगा। मैं खाया मजोला वीक (एक स्कूल कार्यक्रम) या क्लब चैंपियनशिप में जा सकता हूं, और मैं अंपायरों को देखूंगा और सलाह दूंगा, ”उन्होंने कहा।

सेवानिवृत्ति के बाद वह जिन चीज़ों को मिस करेंगे, उनके बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, “नौकरी की चुनौती, इसे सही तरीके से करने की कोशिश करना। यह हमेशा कुछ विशेष और कठिन होता है, और जब आपका खेल अच्छा होता है तो यह उत्साहजनक होता है।”

यह भी पढ़ें | WPL 2024: किरण नवगिरे शीर्ष क्रम की पहेली में यूपी वारियर्स के मिसिंग पीस के रूप में उभरे

“वहाँ बहुत सारा सौहार्द है क्योंकि लोगों के बीच प्रतिस्पर्धा होने के बावजूद हम सभी इसमें एक साथ हैं। हम सभी उतार-चढ़ाव को समझते हैं, और जब कोई कठिन दौर से गुजर रहा होता है तो आपको उसका समर्थन करने की आवश्यकता होती है क्योंकि आपकी बारी आएगी।

“सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को देखना और प्रतिष्ठित स्थानों और विश्व कप में जाना एक बड़ा सौभाग्य है। न्यूलैंड्स में एडी बारलो को खेलते हुए देखकर स्कोर बनाए रखने वाले स्कूली छात्र से लेकर अब तक का सफर काफी लंबा रहा है,” उन्होंने निष्कर्ष निकाला।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

(टैग्सटूट्रांसलेट)मैराइस इरास्मस(टी)मैराइस इरास्मस रिटायर(टी)मैराइस इरास्मस रिटायरमेंट(टी)न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d