2011 में आज ही के दिन: CSK ने RCB को हराकर लगातार दो बार IPL खिताब जीता

Photo of author

By A2z Breaking News


चेन्नई सुपर किंग्स ने आरसीबी को एमए चिदंबरम स्टेडियम में 58 रनों से हराकर दूसरा आईपीएल खिताब जीता। (फोटो: @ChennaiIPL/X, पहले ट्विटर)

चेन्नई सुपर किंग्स ने आरसीबी को एमए चिदंबरम स्टेडियम में 58 रनों से हराकर दूसरा आईपीएल खिताब जीता। (फोटो: @ChennaiIPL/X, पहले ट्विटर)

चेन्नई सुपर किंग्स के स्पिनरों ने धीमी पिच पर कमाल दिखाया, जिसमें रविचंद्रन अश्विन ने तीन बल्लेबाजों को आउट किया। हालांकि, मुरली विजय को उनकी 95 रन की पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

आज से 13 साल पहले, 28 मई को, चेन्नई सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (अब बेंगलुरु) को हराकर अपना दूसरा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) खिताब जीता था। आईपीएल इतिहास की सबसे प्रभावशाली टीमों में से एक, चेन्नई ने 10 बार टी20 महाकुंभ के फाइनल में जगह बनाई है। वे 2010 से 2013 तक लगातार चार फाइनल में पहुंचे और इस दौरान दो बार टूर्नामेंट जीता।

उनकी बादशाहत की शुरुआत 2010 में मुंबई इंडियंस पर 22 रन की जीत से हुई थी और उसके अगले साल बेंगलुरु के खिलाफ एकतरफा मैच में लगातार दो ट्रॉफी जीतीं। उन्होंने एमए चिदंबरम स्टेडियम में डेनियल विटोरी की अगुआई वाली टीम को 58 रन से हराया था।

आज आइए उस ऐतिहासिक मुकाबले को फिर से देखें जिसमें एमएस धोनी और उनकी टीम ने लगातार दूसरी बार ट्रॉफी अपने खाते में डाली।

अपने मैदान पर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने घरेलू मैदान पर एक विशाल स्कोर खड़ा करके सुनिश्चित किया कि वे जीतें। उन्होंने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट के नुकसान पर 205 रन बनाए।

कुल स्कोर का बड़ा हिस्सा टीम के सलामी बल्लेबाज माइकल हसी और मुरली विजय ने बनाया। दोनों ने एक मजबूत साझेदारी करते हुए 14.5 ओवर में एक विकेट खोकर 159 रन बनाए।

हसी ने 45 गेंदों पर 63 रन बनाए जिसमें तीन चौके और इतने ही छक्के शामिल थे। वहीं, विजय ने 52 गेंदों पर चार चौके और छह छक्के लगाकर 95 रन बनाए। एमएस धोनी ने अंत में 22 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (अब बेंगलुरु) को यदि अपना पहला आईपीएल खिताब जीतना था तो उनके सामने एक कठिन चुनौती थी।

क्रिस गेल के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम फाइनल में पहुंच गई, लेकिन वेस्टइंडीज का यह स्टार खिलाड़ी लक्ष्य का पीछा करते हुए पहले ही ओवर में रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर आउट हो गया।

शुरुआती झटकों ने रॉयल चैलेंजर्स को बाकी समय के लिए बैकफुट पर ला दिया। 18 रन पर एबी डिविलियर्स के आउट होने से लाल और सुनहरे रंग की टीम की स्थिति और खराब हो गई।

विराट कोहली आउट होने वाले अगले बल्लेबाज थे जिन्होंने 32 गेंदों में 35 रन बनाए। सौरभ तिवारी ने 34 गेंदों में 42 रन बनाए जो दूसरी पारी में बेंगलुरु के लिए सर्वोच्च स्कोर था।

डेनियल विटोरी की अगुवाई वाली टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाती रही और 20 ओवरों के बाद उसका स्कोर 147/8 रहा।

चेन्नई सुपर किंग्स के स्पिनरों ने धीमी पिच पर कमाल दिखाया, जिसमें रविचंद्रन अश्विन ने तीन बल्लेबाजों को आउट किया। भारतीय स्पिनर ने 3-16 के आंकड़े के साथ खेल समाप्त किया। हालांकि, मुरली विजय को 95 रन की पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें टी20 विश्व कप 2024। अन्वेषण करना टी20 विश्व कप मैच आज. अद्यतन सूची देखें सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी और सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी टी20 विश्व कप 2024 में। जाँच करें टी20 विश्व कप 2024 अंक तालिका और खिलाड़ियों के साथ सर्वाधिक छक्के, सर्वाधिक चौके , सर्वाधिक अर्द्धशतक और सर्वाधिक शतकटी-20 विश्व कप 2024 में।


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d