1999 में इस दिन: पाकिस्तान के खिलाफ कुंबले का अविस्मरणीय 10 विकेट का जादू देखें

Photo of author

By A2z Breaking News


द्वारा क्यूरेट किया गया: Nibandh Vinod

आखरी अपडेट: फ़रवरी 07, 2024, 07:07 IST

अनिल कुंबले से पहले, केवल इंग्लैंड के जिम लेकर ने 1956 में एक पारी में 10 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की थी। (छवि: न्यूज 18 क्रिएटिव)

अनिल कुंबले से पहले, केवल इंग्लैंड के जिम लेकर ने 1956 में एक पारी में 10 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की थी। (छवि: न्यूज 18 क्रिएटिव)

भारतीय स्पिनर ने पाकिस्तान के बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करते हुए 9 मेडन के साथ मात्र 26.3 ओवर फेंके और सिर्फ 74 रन दिए। उनके अविश्वसनीय कारनामे ने भारत को 212 रनों की शानदार जीत दिलाई।

1999 में आज ही के दिन इतिहास सामने आया, जब भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले ने क्रिकेट की रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया। दिल्ली में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान का सामना करते हुए, कुंबले ने मंत्रमुग्ध कर देने वाला प्रदर्शन किया, और एक ही टेस्ट पारी में 10 विकेट लेने वाले केवल दूसरे गेंदबाज बन गए।

फ़िरोज़ शाह कोटला स्टेडियम (अब अरुण जेटली स्टेडियम) में एक्शन पर हावी होते हुए, कुंबले की सटीकता और नियंत्रण अजेय साबित हुआ। उन्होंने पाकिस्तान के बल्लेबाजी क्रम को तहस-नहस कर दिया, 9 मेडन के साथ महज 26.3 ओवर फेंके और सिर्फ 74 रन दिए। उनके अविश्वसनीय कारनामे ने भारत को 212 रनों की शानदार जीत दिलाई।

इससे पहले मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सदगोप्पन रमेश और मोहम्मद अज़हरुद्दीन के अर्धशतकों की बदौलत 252 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान लड़खड़ा गया और 172 रन पर ढेर हो गया, जिससे भारत को 80 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त मिल गई।

रमेश ने अपनी अच्छी फॉर्म जारी रखी और दूसरी पारी में 96 रन बनाकर भारत को 339 रन तक पहुंचने में मदद की। 419 रन के मजबूत लक्ष्य का पीछा करते हुए, पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों, शाहिद अफरीदी और सईद अनवर ने शतकीय साझेदारी के साथ उम्मीद की किरण जगाई। हालाँकि, कुंबले की अन्य योजनाएँ थीं।

अनिल कुंबले ने 1999 में अपने अविस्मरणीय 10 विकेट से पाकिस्तान में एक जाल बिछा दिया। (छवि: ICC/X, पूर्व में ट्विटर)

अफरीदी के आउट होने के साथ ही एक नाटकीय पतन सामने आया। कुंबले ने आक्रामक और सटीक गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तानी बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त कर दिया और शेष नौ विकेट मात्र 106 रन पर ले लिए। उनके अटूट जादू ने भारत के लिए मैच जीत लिया और उनका नाम क्रिकेट इतिहास में दर्ज करा दिया।

कुंबले से पहले, केवल इंग्लैंड के जिम लेकर ने 1956 में एक पारी में 10 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की थी। जबकि कुंबले दो दशकों से अधिक समय तक इस विशिष्ट क्लब में अकेले भारतीय रहे, न्यूजीलैंड के अजाज पटेल 2021 में शामिल हुए।

पटेल के उल्लेखनीय प्रयास के बावजूद, उनकी टीम भारत को निर्णायक जीत हासिल करने और श्रृंखला में क्लीन स्वीप करने से नहीं रोक सकी।

(टैग्सटूट्रांसलेट) फ्रॉम द आर्काइव्स(टी)ऑन दिस डे(टी)अनिल कुंबले(टी)टीम इंडिया(टी)पाकिस्तान(टी)क्रिकेट


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d