‘हम पिच को बेहतर बनाने पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे थे और कमिंस ने चेन्नई में हार से सीखा’: भारत की 2023 वनडे विश्व कप हार पर कैफ

Photo of author

By A2z Breaking News


रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ पिच को देखते हुए.  (छवि: एएफपी)

रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ पिच को देखते हुए. (छवि: एएफपी)

पूर्व भारतीय क्रिकेटर, मोहम्मद कैफ का मानना ​​​​है कि भारत पिच के साथ छेड़छाड़ करने पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा था और कमिंस 2023 वनडे विश्व कप के दौरान चेन्नई की धीमी पिचों से सीखने में सक्षम थे।

2023 विश्व कप फाइनल में मिली करारी हार के महीनों बाद, पूर्व भारतीय क्रिकेटर, मोहम्मद कैफ का मानना ​​है कि भारत ने यह सुनिश्चित करने पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करके बेशकीमती ट्रॉफी खो दी कि ट्रैक ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों की ताकत के खिलाफ है।

के साथ एक साक्षात्कार में बोलते हुए The Lallantop, कैफ ने बड़े फाइनल के लिए ट्रैक पर कुछ जानकारियां साझा कीं। वह टूर्नामेंट की कवरेज के लिए लाइव शो का भी हिस्सा थे। उन्होंने खुलासा किया, ”मैं मैच से पहले तीन दिन तक वहां था, हमने बहुत सारे लाइव शो किए। शाम को रोहित शर्मा आये और राहुल द्रविड़ भी आये। वे पिच के चारों ओर घूमते रहे, वे लगभग एक घंटे तक खड़े रहे और उनका काम हो गया। यह तीन दिनों तक चलता रहा और मैंने ट्रैक का रंग बदलते देखा।”

उन्होंने ट्रैक की प्रकृति को समझाने के लिए एक रूपक का भी इस्तेमाल किया, ”मैंने जो शर्ट पहनी है वह नीली है लेकिन तीन दिन बाद यह पीली हो गई और पिच का रंग इतना बदल गया। तब न पानी था, न घास थी और पिच धीमी थी, यह सच है भले ही लोग मुझ पर विश्वास न करें।”

कैफ ने कहा, “आप हमेशा ग्राउंड स्टाफ से अधिक पानी डालने या घास काटने के लिए कह सकते हैं। ऐसा होता है और उन्हें ऐसा करना चाहिए क्योंकि यह घरेलू खेल है।”

हालाँकि, पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने एक दिलचस्प बात कही कि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने लीग चरण में भारत के खिलाफ टीम की हार से कैसे सीखा। उन्होंने टिप्पणी की, ”कमिंस ने चेन्नई में धीमे ट्रैक के साथ पहले गेम से सीखा। उन्होंने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था और बाद में ओस के कारण भारत ने मैच जीत लिया। कमिंस ने इस सीखने के अनुभव का उपयोग किया और इसे फाइनल में बड़े गेम में लागू किया

और पढ़ें: ‘मैं तब कोई नहीं था…हमेशा एमएस धोनी का ऋणी’: नम्र रविचंद्रन अश्विन अपने पूर्व कप्तान के प्रति आभारी हैं

उन्होंने यह भी कहा, ”देखिए जब आप टॉस जीतते हैं तो आप जाकर पहले फील्डिंग नहीं करते हैं, एक रिकॉर्ड भी है, हमने 2003 में ऐसा किया था और हम हार गए थे। लेकिन कमिंस ने अच्छा सीखा।”

ऑस्ट्रेलिया द्वारा निर्धारित लक्ष्य का पीछा करने के लिए विराट कोहली और केएल राहुल की जोड़ी के शानदार बल्लेबाजी प्रयास की बदौलत भारत चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल करने में सफल रहा था।

और पढ़ें: ‘नहीं, इसे विदेश नहीं ले जाया जाएगा’: बीसीसीआई सचिव जय शाह ने आईपीएल 2024 के विदेश में आयोजित होने की अटकलों को खत्म किया – रिपोर्ट

कैफ ने हालांकि यह कहकर निष्कर्ष निकाला, ”अगर यह सामान्य सपाट पिच होती, जिस फॉर्म में शमी थे, तो हम रन बना सकते थे और इसका बचाव कर सकते थे।” लेकिन मुझे लगता है कि पिच के साथ छेड़छाड़ करने पर ज्यादा ध्यान देकर हम फंस गए।”


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d